Move to Jagran APP

प्रमुख ट्रेनों में शौचालय में भी बैठकर लौट रहे यात्री, स्पेशल खुल रहीं खाली

छठ पर्व के बाद वापस अपने गंतव्य की ओर जाने के लिए प्रमुख ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। शौचालय में भ ी बैठकर लोग यात्रा कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 09:00 PM (IST)
प्रमुख ट्रेनों में शौचालय में भी बैठकर
लौट रहे यात्री, स्पेशल खुल रहीं खाली
प्रमुख ट्रेनों में शौचालय में भी बैठकर लौट रहे यात्री, स्पेशल खुल रहीं खाली

पटना । छठ पर्व के बाद वापस अपने गंतव्य की ओर जाने के लिए प्रमुख ट्रेनों और फ्लाइटों में यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। इनमें पैर रखने की जगह नहीं है। ट्रेनों के शौचालय में बैठकर भी लोग वापस जा रहे हैं। वहीं फ्लाइटों का किराया भी आसमान पर है। हालांकि इन सबके बीच विशेष ट्रेनों में अभी भी जगह खाली है।

loksabha election banner

गुरुवार को दिल्ली का किराया 21 हजार रुपये तक पहुंच गया। पटना से पुणे का 17 हजार तो बेंगलुरु का किराया 17500 से 20 हजार के बीच रहा। पटना से कोलकाता के किराये में भी अचानक उछाल आ गया है। 10 से 14 हजार में लोग टिकट लेकर यात्रा करने को मजबूर हैं। पटना से मुंबई और हैदराबाद के लिए 17 हजार के आसपास किराया पहुंच गया है।

संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस में पैर रखने की भी जगह नहीं है। लोग लटककर जाने को मजबूर हैं। फिर भी किसी तरह से ट्रेन के अंदर प्रवेश करने का प्रयास कर रहे हैं। गुरुवार को राजेंद्रनगर टर्मिनल स्टेशन पर ही ट्रेन हाउसफुल हो गयी। पटना जंक्शन पर यात्री चढ़ नहीं पाए। दानापुर रेल मंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने खुद नजारा देखा। डीआरएम उस समय निरीक्षण कर रहे थे। संपूर्णक्रांति एक्सप्रेस की जनरल बोगी खचाखच भर गयी थी। विक्रमशिला एक्सप्रेस की जनरल बोगी भी खचाखच भरी थी। दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनों का हाल एक जैसा है। कुर्ला-पटना सहित कई ट्रेनों की जनरल बोगी हाउसफुल चल रही है। यात्री छठ के बाद किसी तरह से लौटने को मजबूर हैं। आरक्षित सीटें नहीं मिल रही हैं। तत्काल टिकट के लिए लंबी-लंबी कतारें लग रही है। लोग मोबाइल से घर बैठे भी तत्काल टिकट लेने में सफल हो जा रहे हैं। यात्री परेशान हैं।

आनंद विहार के लिए विशेष ट्रेन दिल्ली खाली गई। घोषणा की गई कि संपूर्णक्रांति के स्थान पर रात 8.30 बजे स्पेशल ट्रेन है। 02365 पटना- आनंदविहार टर्मिनल स्पेशल ट्रेन 15, 18 और 22 नवंबर को पटना जंक्शन से शाम 8.30 बजे खुलेगी। 17 नवंबर को 04021 पटना-आनंदविहार टर्मिनल एसी स्पेशल ट्रेन पटना जंक्शन से शाम 7.35 बजे खुलेगी। पटना से मुंबई के लिए 02054 स्पेशल ट्रेन पटना जंक्शन से 17 नवंबर को रात 11.35 बजे खुलेगी। पटना से सिकंदराबाद के लिए 16 नवंबर को दोपहर 1.00 बजे खुलेगी। 07640 पटना-सिकंदराबाद जनसाधारण स्पेशल ट्रेन गुरुवार को दोपहर 1.00 बजे खुली। ट्रेन खाली गई। यात्री काफी कम थे। पटना से भोपाल के लिए 17 और 20 को 01658 स्पेशन ट्रेन दोपहर 1.15 बजे खुलेगी। कई ट्रेनें पटना होते चलाई जा रही है। 03427 मालदा टाउन हरिद्धार स्पेशल ट्रेन 19 नवंबर को पटना जंक्शन होते जाएगी। कई ट्रेनें चलाई जा रही है।

---------

यात्रियों को जागरूक करने के लिए जंक्शन के कई स्थानों पर फ्लैक्स लगाकर विशेष ट्रेनों की जानकारी दी जा रही है। यात्री विशेष ट्रेन से यात्रा करें। संपूर्णक्रांति से सबलोग यात्रा करना चाहते हैं। इस कारण उसमें चढ़ पाना मुश्किल हो गया है। आरपीएफ यात्रियों को कतार में लगवाकर ट्रेनों पर चढ़ा रही है। लगातार उद्घोषणा कराई जा रही है।

- , डीआरएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.