पटना [जेएनएन]। छठे चरण के चुनाव में बिहार की आठ संसदीय सीटों के कुल 127 में 34 फीसद प्रत्याशियों के रिकॉर्ड आपराधिक हैं। बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) ने 125 प्रत्याशियों के शपथ-पत्रों के विश्लेषण के बाद यह आंकड़ा जारी किया है। छठे चरण में बिहार के वाल्‍मीकिनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, सिवान, महाराजगंज और गोपालगंज संसदीय सीटों के लिए मतदान हो रहा है। संपत्ति की बात करें तो इन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रहे 44 प्रत्याशियों की संपत्ति एक करोड़ से अधिक है।
अधिकतर दलों के प्रत्याशियों पर लगे हैं दाग
चुनाव मैदान में कूदे अधिकतर दलों के प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। राजद, भाजपा, अखिल भारतीय अपना दल, जनता पार्टी, बहुजन न्याय दल, माले, लोजपा और सीपीआइ के शत-प्रतिशत प्रत्याशियों के रिकॉर्ड आपराधिक हैं। जिन 43 प्रत्याशियों के दामन पर दाग लगे हैं, उनमें से 34 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। राजद के पांच, भाजपा के चार, रालोसपा के एक, माले, लोजपा और सीपीआइ के एक-एक प्रत्याशियों पर मामले दर्ज हैं। नौ निर्दलीय पर भी मुकदमा है।
महिला उम्मीदवारों पर भी दर्ज हैं मामले
प्रमुख नेताओं में भाजपा के जनार्दन सिंह सिग्रीवाल पर पांच, संजय जायसवाल पर पांच, राधामोहन सिंह पर एक, रमा देवी पर एक, जदयू के वैद्यनाथ प्रसाद महतो पर चार, लोजपा की वीणा देवी पर दो, राजद की हिना शहाब पर दो मामले दर्ज हैं।
एडीआर और बिहार इलेक्शन वॉच की रिपोर्ट के अनुसार इस चरण में चुनाव लड़ रहे बीजेपी और जेडीयू के सभी उम्मीदवार करोड़पति हैं तो इनके अलावा बसपा के सात में से तीन, राजद के पांच में से तीन उम्मीदवार करोड़पति हैं।
छठे चरण में 44 करोड़पति प्रत्‍याशी
इस चरण में 44 उम्मीदवार करोड़पति हैं। छठे चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार वाल्मीकिनगर से बसपा प्रत्याशी दीपक यादव हैं, उनकी कुल संपत्ति 56 करोड़ है। दूसरे स्थान पर वैशाली से लोजपा की प्रत्याशी वीणा देवी हैं। इनकी कुल संपत्ति 33 करोड़ रुपए है। जबकि तीसरे स्थान पर शिवहर से बीजेपी प्रत्याशी और निवर्तमान सांसद रमा देवी हैं, इनकी कुल संपत्ति 32 करोड़ रुपए है।
दीपक, वीणा और रमा शीर्ष तीन करोड़पति
वाल्‍मीकिनगर के बसपा प्रत्याशी दीपक यादव छठे चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। इनकी चल-अचल संपत्ति 56 करोड़ 94 लाख, 31 हजार 975 रुपये है। दूसरे नंबर पर वैशाली से भाग्य आजमा रहीं लोजपा प्रत्याशी वीणा देवी हैं, जिनकी कुल संपत्ति 33 करोड़ 72 लाख 84 हजार 632 रुपये की है। तीसरे नंबर पर शिवहर से मैदान में कूदीं भाजपा प्रत्याशी रमा देवी हैं। रमा के पास 32 करोड़ 83 लाख 64 हजार 940 रुपये की संपत्ति है।
आधा दर्जन बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर
छठे चरण में केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री डाॅ. रघुवंश प्रसाद सिंह सहित आधा दर्जन बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। महागठबंधन और एनडीए के जो उम्मीदवार मैदान में हैं, उनमें नौ उम्मीदवार पहली बार संसदीय दंगल में उतरे हैं। कई नेताओं के विरासत की राजनीति का भविष्य भी यह चुनाव तय करेगा।
सभी सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के उम्मीदवारों के बीच सीधी लड़ाई दिख रही है। इस चरण में केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह पूर्वी चंपारण से भाजपा की टिकट पर तो पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ रघुवंश प्रसाद सिंह वैशाली से राजद के टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं। शिवहर से भाजपा की टिकट पर मैदान में उतरी रमा देवी जीत की हैट्रिक के लिए पसीना बहा रही हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप