Move to Jagran APP

Chhath Pooja 2024: 4 दिवसीय चैती छठ महापर्व शांतिपूर्ण हुआ संपन्न, व्रतियां सूर्योदय से पहले पहुंची घाट

सोमवार को नवादा में उगते सूर्य को अर्ध्यदान के साथ चार दिवसीय चैती छठ महापर्व शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। डेहरी ओन-सोन में भी छठ महापर्व बड़ी धूमधाम से मनाया। वहीं औरंगाबाद के मदनपुर में लोक आस्था का महापर्व छठ आस्था एवं विश्वास के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ। इस दौरान औरंगाबाद के मदनपुर थानाध्यक्ष राजेश कुमार मदनपुर तालाब पर अपने पुलिस पदाधिकारी और कर्मियों के साथ तत्पर दिखे।

By mukeshp pandey Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 15 Apr 2024 08:09 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 08:09 PM (IST)
मिर्जापुर स्थित सूर्य मंदिर में छठ को लेकर की गई सजावट

जागरण संवाददाता, नवादा/डेहरी ओन-सोन/औरंगाबाद। जिले भर में सोमवार को उगते सूर्य को अर्ध्यदान के साथ चार दिवसीय चैती छठ महापर्व शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। छठ व्रतियों ने सूर्योदय के पहले उठकर अपने सगे-संबंधियों व स्वजनों के साथ पूजन सामग्री लेकर छठी मईया के गीत गाते हुए अपने नजदीक के घाटों पर पहुंची।

loksabha election banner

इसके बाद नदी, तालाब व पोखरों में पवित्र स्नान कर तालाब में खड़े होकर भगवान सूर्य की अराधना किया। भगवान सूर्य के उगते ही व्रतियों ने पूजन-पाठ कर अर्ध्यदान कर पूरे परिवार की मंगल कामना की। ब्राह्मणों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार और छठी मईया के गीतों से माहौल भक्तिमय हो गया।

घाटों पर उमड़ी भीड़

इस दौरान नवादा शहर के मिर्जापुर सूर्य मंदिर, गढ़पर सूर्य मंदिर, गोनावां सूर्य मंदिर, मंगर बिगहा सूर्य मंदिर, शोभिया पर, बुधौल छठ घाट समेत अन्य छठ घाटों पर व्रतियों की भीड़ उमड़ पड़ी। व्रतियों के अर्ध्यदान करने के बाद ठेंकुआ, सेव आदि का प्रसाद ग्रहण कर व्रत का पारण किया।

48 घंटे का निर्जला उपवास समाप्त

इसके साथ ही छठ व्रतियों का 48 घंटे का निर्जला उपवास समाप्त हो गया। व्रतियों ने पारण करने के बाद अपने सगे-संबंधियों, पास-पड़ोस के लोगों के बीच प्रसाद का वितरण किया। वहीं नगर परिषद एवं समाजसेवियों द्वारा छठ घाट की साफ-सफाई कर आकर्षक लाईट लगाकर रोशनी की व्यवस्था की गई थी।

इस दौरान व्रतियों व श्रद्धालुओं के लिए रोटरी क्लब नवादा की ओर से नि:शुल्क चाय-पानी की व्यवस्था की गई थी। इसके साथ ही छठ घाटों पर चाट-गोलगप्पा, आईस्क्रीम समेेेत अन्य सामग्री के कई स्टाल लगाए गए थे। जहां पूज-पाठ के बाद श्रद्धालुओं ने अपने परिवार व बच्चों के साथ लुत्फ उठाया।

सुरक्षा का दिखा पुख्ता इंतजाम

जिला प्रशासन की ओर से मिर्जापुर सूर्य मंदिर समेत अन्य छठ घाटों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया था। पुलिस पदाधिकारी व जवान घाटों पर तैनात दिखे। पुलिस द्वारा बदमाशों पर नजर रखी जा रही थी। छठ घाटों के चारों ओर पुलिस जवान भ्रमण कर शांति व्यवस्था बनाने में जुटे थे।

डेहरी ओन सोन में छठ

रोहतास के डेहरी ओन-सोन उग हो सूरज देव भइले अरगिया के बेर.... गीत के साथ भारी संख्या में छठ व्रतियों के स्थानीय एनीकट समेत सोन नदी के अन्य घाटों पर उदयाचलगामी सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही चार दिवसीय चैती छठ व्रत सोमवार को संपन्न हो गया।

3 बजे से व्रतियों का सिलसिला हुआ शुरू

सुबह 3 बजे से ही घाटों पर व्रतियों के जाने का सिलसिला शुरू हो गया। कई व्रती महिलाएं मनोकामना पूर्ण करने को ले दंडवत करते घाट पहुंची। सोन तट पर अर्ध्य देने के लिए व्रतियों की काफी भीड़ रही। सोन तट पर छठ का अद्भुत नजारा देखने को मिला। जैसे-जैसे अर्ध्य देने का वक्त नजदीक आ रहा था, व्रतियों की कतारें बढ़ती जा रही थी।

सूर्य के उदय होते ही व्रतियों ने अर्ध्य देना व अपने घरों की ओर लौटना शुरू कर दिया। छठ पर सुरक्षा व्यवस्था को ले सड़क से लेकर घाट तक जिला पुलिस के जवान लगातार गश्त लगते रहे। इस दौरान विभिन्न संगठनों ने व्रतियों के लिए दातुन व चाय पानी तक की व्यवस्था की थी।

औरंगाबाद में छठ पर्व

औरंगाबाद के मदनपुर में लोक आस्था का महापर्व छठ आस्था एवं विश्वास के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण में सोमवार को संपन्न हो गया। प्रखंड के मदनपुर, उमगा तालाब, गैवाल बिगहा के पास केशहर नदी घाट के साथ अन्य तालाबों एवं नदियों में जहां पानी था वहां व्रतियों ने सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया और पवित्रता के साथ छठ को मनाया।

मदनपुर थानाध्यक्ष राजेश कुमार मदनपुर तालाब पर स्वयं अपने पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों के साथ तत्पर दिखे। थानाध्यक्ष ने बताया कि छठ घाटों पर चौकीदार, दफादार को तैनात किया गया था। बता दें कि इस वर्ष पर्याप्त वर्षा नहीं होने के कारण तालाबों एवं नदियों में पानी का अभाव रहा जिस कारण छठ व्रतियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें-

BSNL Plan in Bihar: बिहार में अनलिमिटेड कॉलिंग और इंटरनेट वाले ये हैं सबसे सस्ते बीएसएनएल प्लान, कम खर्च में बनेगी बात

Buxar Power Cut: गर्मी में और गंभीर हुई बिजली की समस्या, पावर कट ने छिनी लोगों की नींद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.