Move to Jagran APP

Indian Railways News: हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड के दोहरीकरण का कार्य मई तक हो जाएगा पूरा

Indian Railways News रेल मंत्रालय से जारी आदेश के अनुसार 72 किलोमीटर का यह हाजीपुर-बछवाड़ा रेल लाइन के दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है। कई वर्षों से इसके दोहरीकरण का प्रयास जारी है। सिंगल लाइन के कारण गुड्स ट्रेनों को निकालने में पैसेजेंर ट्रेनों को रोकना पड़ता है।

By Ajit kumarEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 09:19 AM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 09:19 AM (IST)
Indian Railways News: हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड के दोहरीकरण का कार्य मई तक हो जाएगा पूरा
दोहरीकरण होने से गुड़्स और पैसेजेंर ट्रेनों को पहुंचने में देरी नहीं होगी।

मुजफ्फरपुर, जासं। पूर्व मध्य रेल के सोनपुर रेल मंडल के हाजीपुर-बछवाड़ा रेल लाइन दोहरीकरण का कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। रेल मंत्रालय से जारी आदेश के अनुसार 72 किलोमीटर का यह हाजीपुर-बछवाड़ा रेल लाइन के दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है। कई वर्षों से इसके दोहरीकरण का प्रयास जारी है। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार के अनुसार मोहीउद्दीनगर से बछवाड़ा तक का रेल लाइन दोहरीकरण हो चुका हैं, कुछ दूरी तक अभी बाकी हैं। उसको भी चालू वर्ष के मई तक पूरा कर लिया जाएगा। इस रेलखंड के दोहरीकरण होने से गुड़्स और पैसेजेंर ट्रेनों को पहुंचने में देरी नहीं होगी। सिंगल लाइन के कारण गुड्स ट्रेनों को निकालने में पैसेजेंर ट्रेनों को रोकना पड़ता है। इससे परिचालन में बाधा उत्पन्न हो रही है। कभी-कभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें लेट भी हो जाती हैं। इस लाइन के दोहरीकरण होने से मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेलखंड पर भी परिचालन का दबाव कम हो जाएगा। बरौनी आदि स्टेशनों की तरह जाने वाली गुड्स ट्र्रेनें मुजफ्फरपुर रुट के बदले बछवाड़ा रुट से निकला जा सकता है। वैसे नारायणपुर या उससे आगे जाने वाली गुड्स ट्रेनें मुजफ्फरपुर रुट से जाएगी। 

loksabha election banner

मुजफ्फरपुर स्टेशन पर बन रहा सात नंबर लाइन

मुजफ्फरपुर स्टेशन पर प्लेटफार्म की संख्या कम है। गुड्स ट्रेनों के आवागमन से मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन में देरी होती है। इसलिए मुजफ्फरपुर स्टेशन के तीन नंबर प्लेटफार्म के आगे सात नंबर रेल लाइन तैयार किया जा रहा है। इसको लेकर प्रतिदिन उक्त लाइन को ब्लॉक लेकर तेजी से कार्य चल रहा है। इसके बनते ही गुड्स ट्रेनें सीधे सात नंबर रेल लाइन से नारायणपुर की ओर निकल जाएगी। इसके से मुजफ्फरपुर स्टेशन पर ट्रेनों का दबाव घटेगा।

मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर टे्रन का परिचालन जल्द

कोविड-19 काल में मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर ट्रेन को रद्द कर दी गई थी। रेल मंत्रालय के आदेश से इस ट्रेन को फिर से चलाने की अनुमति मिलने वाली है। इसके लिए पूर्व मध्य रेल के वरीय रेल अधिकारी के आदेश पर मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेन की रेक को तैयार करने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.