Move to Jagran APP

Muzaffarpur Metro Project: मेट्रो से शहरवासियों को मिलेगी जाम से मुक्ति, सस्ती और सुगम होगी यातायात

Metro In Muzaffarpur केंद्रीय राज्य मंत्री जल शक्ति सह मुजफ्फरपुर सांसद डॉ. राजभूषण चौधरी ने कहा कि मुजफ्फरपुर समेत चार जिलों के लिए बहुत महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। उनका लक्ष्य है मुजफ्फरपुर को विकसित करना। इसी कड़ी में मेट्रो चलाने को लेकर मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया है। शीघ्र ही शहर के रिंग रोड का प्रस्ताव को हरी झंडी भी मिलेगी।

By Pramod kumar Edited By: Rajat Mourya Fri, 21 Jun 2024 02:42 PM (IST)
मेट्रो से शहरवासियों को मिलेगी जाम से मुक्ति। (फोटो- जागरण)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Metro In Muzaffarpur राज्य मंत्रिमंडल ने मुजफ्फरपुर समेत चार शहरों में मेट्रो को सैद्धांतिक सहमति दी है। गुरुवार को इस निर्णय के बाद जाम से जूझने वाले शहरवासियों में आशा की एक किरण जगी है। स्मार्ट सिटी को मेट्रो की सुविधा मिलने से जाम से मुक्ति मिलेगी। साथ ही यातायात सस्ती और सुगम होगी।

यदि मेट्रो का विस्तार नगर परिषद एवं नगर पंचायत के साथ-साथ आसपास के शहरों तक हुआ तो इसका लाभ उत्तर बिहार के लोगों को भी मिल सकता है।

मेट्रो को इन जगहों से जोड़ा जा सकता है

संभावना जताई जा रही है कि मेट्रो को जिले के सभी नगर निकायों से जोड़ा जा सकता है। इसमें नगर निगम के अधिकतर वार्ड के साथ मुशहरी, बोचहां में शामिल अभियोजना क्षेत्र को जोड़ा जा सकता है। तीन नगर परिषदों में कांटी व मोतीपुर को जोड़ने की अधिक संभावना है।

साहेबगंज की दूरी 60 किमी होने से इसे बाद में जोड़ने की योजना बन सकती है। शहर से सटे माधोपुर सुस्ता नगर पंचायत को इसमें शामिल किया जा सकता है।दूसरी ओर कैबिनेट के निर्णय पर हर्ष है।

'शहर के रिंग रोड को भी जल्द मिलेगी हरी झंडी'

केंद्रीय राज्य मंत्री जल शक्ति सह मुजफ्फरपुर सांसद डॉ. राजभूषण चौधरी ने कहा कि मुजफ्फरपुर समेत चार जिलों के लिए बहुत महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। उनका लक्ष्य है मुजफ्फरपुर को विकसित करना। इसी कड़ी में मेट्रो चलाने को लेकर मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया है। शीघ्र ही शहर के रिंग रोड का प्रस्ताव को हरी झंडी भी मिलेगी।

भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने मुजफ्फरपुर में मेट्रो चलाने के निर्णय का स्वागत किया है। प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को साधुवाद देते हुए कहा कि इससे बिहार के विकास को गति मिलेगी।

'यातायात बेहतर और सस्ता होगा'

नगर विकास एवं आवास मंत्री रहते हुए मेट्रो चलाने की बात करने वाले सुरेश कुमार शर्मा ने कहा, इससे यातायात बेहतर और सस्ती सुविधा मिलेगी। शहर का विकास भी होगा। इस साल नगर निगम बोर्ड की बजट बैठक में शहर में मेट्रो की मांग उठाने वाले वार्ड 21 के पार्षद केपी पप्पू ने कहा कि मेट्रो की सुविधा से सबसे बड़ा लाभ जाम से मुक्ति को मिलेगा। मेट्रो का विस्तार शहर से सटे शहरों तथा नगर परिषदों एवं नगर पंचायतें तक हुआ तो मुजफ्फरपुर के साथ उत्तर बिहार के लोगों को मेट्रो की सुविधा का लाभ मिलेगा।

व्यवसायी ऋषि अग्रवाल एवं सुनील बंका ने कहा कि यदि मेट्रो का विस्तार शहर के सभी प्रखंडों, काटी, मोतीपुर एवं साहेबगंज बाजार तक किया गया तो उसका लाभ व्यवसायियों को मिलेगा। अधिवक्ता धीरज कुमार ने कहा कि मेट्रो का विकास होने से शहरवासियों को लाभ मिलेगा।

उत्तर बिहार वाणिज्य एवं उद्योग परिषद के महामंत्री सज्जन शर्मा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र भेजकर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर में मेट्रो रेल आने से नागरिकों को यातायात के क्षेत्र में एक अत्यंत महत्वपूर्ण और आधुनिक सुविधा प्राप्त होगी।

ये भी पढ़ें- Metro in Bihar: बिहार के 4 और जिलों में चलेगी मेट्रो, पढ़ लीजिए पूरी लिस्ट; यात्रियों को होगी सुविधा

ये भी पढ़ें- Patna Metro Route: मानसून से पहले तेज होगा मेट्रो का काम, पटना यूनिवर्सिटी के पास जल्द लॉन्च होगी टीबीएम-2