Move to Jagran APP

Metro in Bihar: बिहार के 4 और जिलों में चलेगी मेट्रो, पढ़ लीजिए पूरी लिस्ट; यात्रियों को होगी सुविधा

Bihar News बिहार के 4 और जिले के लोगों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तरफ से सौगात मिलने जा रही है। इसके तहत गया मुजफ्फरपुर दरभंगा और भागलपुर में भी मेट्रो का परिचालन आरंभ किया जाएगा। गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई। आज की बैठक में 22 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।

By Sunil Raj Edited By: Sanjeev Kumar Thu, 20 Jun 2024 01:46 PM (IST)
बिहार के 4 और जिले में मेट्रो का होगा परिचालन (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Metro Train in Bihar: पटना शहर के बाद अब आने वाले दिनों में गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर में भी मेट्रो का परिचालन संभव होगा। गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई। आज की बैठक में 22 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।

अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने दी जानकारी

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने बताया कि गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर में भी मेट्रो चल सके इसके लिए पहले फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार होगी। इसके बाद डीपीआर बनेगा।

उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने राज्य के जितने परीक्षा आयोग हैं वे ऑन लाइन परीक्षा भी आयोजित कर सकेंगे। अभी तक बीपीएससी, कर्मचारी चयन या तकनीकी शिक्षा आयोग ऑफ लाइन परीक्षा लेते हैं। परीक्षा दो चरणों के होगी। मुख्य परीक्षा पटना या इसस आसपास होगी।

खेल क्लब स्थापना का प्रस्ताव स्वीकृत

Bihar News: मंत्रिमंडल ने एक अन्य प्रस्ताव पर विचार के बाद राज्य की सभी नगर और ग्रामीण पंचायत में एक एक खेल क्लब स्थापना का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। हर क्लब में 100 लड़के लड़कियां मेंबर होंगे। इसके साथ ही सरकार पटना में बिहार राज्य आवास बोर्ड की जमीन पर बहुमंजिली इमारतें बनाने का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया है।

यह भवन गरीब बेघर लोगों को दिए जाएंगे। पहले चरण में साढ़े सात सौ आवास बनाए जाएंगे। मंत्रिमंडल ने कई विभागों में नई नौकरियों के लिए पदों का किया गया सृजन खेल विभाग में 98 समेत विभिन्न विभागों में 545 नए पदों के सृजन की कैबिनेट ने स्वीकृति दी है। इसके साथ ही चना और मसूर की एमएसपी निर्धारण के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ को एकरारनामा का जिम्मा दिया है।

ये भी पढ़ें

Giriraj Singh: 'मैं 2014 से झेल रहा हूं...', गिरिराज सिंह ने दिया चौंकाने वाला बयान; सियासत हुई तेज

Tejashwi Yadav: 'इतना लंबा-लंबा फेंका कि खुद बाउंड्री के बाहर...', तेजस्वी पर BJP नेता के बयान से बवाल