Move to Jagran APP

BSEB, Bihar Board 10th Scrutiny 2021: मैट्र‍िक के लिए स्क्रूटनी आवेदन आज से, अपनाएं यह प्रक्रिया

BSEB Bihar board Matric (10th) Scrutiny 2021 biharboardonline.bihar.gov.in बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी परिणाम में इस बार केवल 78.17 फीसद परीक्षार्थी ही पास हो सके हैं। जो पास हैं उनके अंक भी कम हैं। ऐसे परीक्षार्थी आज से स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 12:40 PM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 06:11 AM (IST)
BSEB, Bihar Board 10th Scrutiny 2021: मैट्र‍िक के लिए स्क्रूटनी आवेदन आज से, अपनाएं यह प्रक्रिया
कुछ परीक्षार्थी इसमें कम अंक आने की शिकायत कर रहे हैं।

मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्क। BSEB, Bihar board Matric (10th) Scrutiny 2021 @ biharboardonline.bihar.gov.in: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस कोरोना काल में सबसे पहले परीक्षा परिणाम जारी कर एक रिकॉर्ड कायम किया है, लेकिन कुछ परीक्षार्थी इसमें कम अंक आने की शिकायत कर रहे हैं। ऐसे बच्चों को समिति ने एक और मौका अपने परिणाम सुधरवाने के लिए दिया है। स्क्रूटनी के माध्यम से यह काम कराया जा सकता है। आवेदन एक या उन सभी विषयों के लिए हो सकता है जिसमें परीक्षार्थी को यह लग रहा हो कि उन्हें अपेक्षा से कम अंक मिले हैं। आवेदन biharboardonline.bihar.gov.in पर आज से किए जा सकते हैं। इसके लिए संबंधित परीक्षार्थी शुल्क का भुगतान करते हुए आवेदन दे सकते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर में साली की मौत मामले में जीजा पर एफआइआर, जानिए इस मर्डर का तीसरी महिला से कनेक्शन

यूं तो बिहार बोर्ड प्रशासन ने विपरीत समय में देश के सभी शिक्षा बोर्ड से पहले इंटरमीडिए और मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी कर प्रशंसनीय काम किया है। इस मैट्रिक परीक्षा परिणाम पिछले वर्ष की तुलना में करीब दो फीसद कम आया है। तात्पर्य यह कि इस बार अधिक बच्चे फेल हुए हैं। 78.17 फीसद परीक्षार्थी सफल हुए हैं। यानी कुल 12 लाख 93 हजार 054 विद्यार्थी सफल हुए हैं। 16 लाख 84 हजार परीक्षा में शामिल हुए थे।

  असफल बच्चों की शिकायत है कि उन्हें आशा के अनुसार अंक नहीं दिए गए हैं। कुछ ताे ऐसे भी हैं जो सफल तो हो गए हैं लेकिन, उनकी अपेक्षा से कम अंक मिले हैं। ऐसे दोनाें ही श्रेणी के परीक्षार्थी 11 से 17 अप्रैल के बीच बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर स्क्रूटनी के लिए आवेदन दे सकते हैं। सभी काम आॅनलाइन ही होने हैं। इसके लिए शुल्क देना होगा। यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि परीक्षार्थी कितने विषयों के लिए स्क्रूटनी का आवेदन देते हैं। इसकी सूचना बोर्ड की ओर से पूर्व में ही सभी स्कूलों को भी दे दी गई थी। हालांकि ऑनलाइन आवेदन किए जाने के कारण स्कूल जाने की जरूरत नहीं है। घर से भी आवेदन दे सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्क्रूटनी के लिए आए आवेदन के अनुसार कॉपी की जांच की जाएगी। यदि किसी परीक्षार्थी के दावे सही पाए जाते हैं तो उसके परीक्षा परिणाम में सुधार कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि वर्ष 2020 में 80.59 फीसद बच्चे पास हुए थे। जबकि उस वर्ष केवल 14 लाख 94 हजार 071 परीक्षार्थी इसमें शामिल हुए थे। उसके भी पहले यह प्रतिशत और भी बेहतर था।  

यह भी पढ़ें: नटवरलाल की आत्मा मुजफ्फरपुर के इस व्यक्ति में घुसी, बेच दी सुन्नी वक्फ बोर्ड की जमीन

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर के निजी स्कूल संचालकों ने कहा, ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चों के मस्तिष्क पर पड़ता बुरा प्रभाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.