Move to Jagran APP

Bihar News: मधेपुरा के चौसा में चिकन पॉक्स ने पसारा पांव, सौ से अधिक लोग बीमार

मधेपुरा जिले में बीते कुछ दिनों से काफी तेजी से चिकन पाक्स पांव पसार रहा है। यहां की चौसा पूर्वी अरजपुर पश्चिम भटगामा चीरौरी सहित अन्य पंचायतों में 100 से अधिक लोग खसरा (चिकन-पाक्स) से पीड़ित हैं। इसका उपचार नहीं कराए जाने से पीड़ितों की स्थिति भयावह होती जा रही है। बताया जाता है कि इस बीमारी से शरीर कमजोर हो जाता है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Mon, 08 Apr 2024 08:14 AM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2024 08:14 AM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, चौसा (मधेपुरा)। मौसम बदलने के साथ ही मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड में बीते कुछ दिनों से काफी तेजी से चिकन पॉक्स पांव पसार रहा है। यहां की चौसा पूर्वी, अरजपुर पश्चिम, भटगामा, चीरौरी सहित अन्य पंचायतों में 100 से अधिक लोग खसरा (चिकन-पाक्स) से पीड़ित हैं।

loksabha election banner

इसका उपचार नहीं कराए जाने से पीड़ितों की स्थिति भयावह होती जा रही है। जागरूकता के अभाव में लोग पुरानी परंपरा के अनुसार पीड़ितों का उपचार कर रहे हैं, जिसका प्रकोप आसपास के गांवों में भी फैल रहा है।

चौसा पीएचसी के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ज्ञान रंजन कुमार ने बताया कि चौसा प्रखंड अंतर्गत ग्रामीण इलाके में पिछले कई दिनों से चिकन पाक्स बीमारी फैल रही है। इससे शरीर कमजोर हो जाता है। जहां-जहां इसकी शिकायत मिल रही है, टीम गठित कर वहां उपचार के लिए भेजा जा रहा है।

चिकन पॉक्स के फैलने के कारण

चेचक या चिकन पॉक्स वेरीसेला जोस्टर नामक वायरस के कारण फैलता है। इस वायरस से संक्रमित होने पर उक्त व्यक्ति के पूरे शरीर में फुंसियों जैसी चक्तियां हो जाती हैं। यह अत्यंत संक्रमित बीमारी है। जो हवा एवं खांसी के माध्यम से संक्रमण को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के शरीर तक पहुंचा देता है।

इस रोग का संक्रमण काफी तेजी से फैलता है। इसको लेकर इस रोग से संक्रमित व्यक्ति से दूरी रखना एक बेहतर उपाय है। वहीं, इस रोग से संक्रमिसत व्यक्ति को घर से कम से कम निकलने दें। साथ परिवार में ही आईसोलेट कर दें। ताकि अन्य सदस्य इसके संक्रमण की चपेट में न आने पाए।

बताते चलें कि यह एक प्रकार का वायरल इंफेक्शन है। जो पानी के माध्यम से भी फैलता है। यह एक छुआछूत वाली बीमारी है जो एक से दूसरे व्यक्ति को पकड़ती है। वहीं यदि गर्मी अत्यधिक पड़ रही है तो आंत में फोड़ा हो जाता है। इसके बाद शरीर में दाने के रूप में उभर आता है।

इस बीमारी के दौरान पूरे शरीर पर दाग-धब्बे हो जाते हैं और तेज बुखार, सिरदर्द और ड्राई कफ की समस्या उत्पन्न कर देती है।

चिकन पॉक्स के सामान्य लक्षण

  • शरीर में फफोले पड़ जाना व छोटे छोटे दाने निकल जाना
  • मरीज को बुखार उल्टी, कमजोरी की शिकायत होना
  • शरीर में निकलने वाले लाल दाने में पानी भर जाना
  • बुखार व सर्दी-जुकाम के साथ शरीर में सुस्ती होना

यह भी पढ़ें-

इधर PM Modi बिहार में कर रहे एक के बाद एक धुआंधार रैली, उधर महागठबंधन में अब भी मची सीटों की किचकिच

Bihar Teachers: सरकारी स्कूलों के 15 हजार से अधिक शिक्षकों की कटी सैलरी, करीब 5 हजार पर लटकी कार्रवाई की तलवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.