Move to Jagran APP

कैमूर के इस शहर में होली को लेकर सजने लगी हैं मिलावटी मिठाइयों की दुकानें, कानून का नहीं खौफ; धड़ल्‍ले से हो रहा कारोबार

बिहार के कैमूर जिले में स्थित मोहनियां में होली को लेकर खाने-पीने की दुकानें सजने लगी हैं। पर्व त्योहार के मौके पर मोहनियां में अस्थायी मिठाई की दुकानें लगती हैं जहां मिलावटी मिठाइयां बिकती हैं। यहां धड़ल्‍ले से मिलावटी खाने-पीने की चीजों का कारोबार होता है। जिला प्रशासन की भी इस ओर नजर नहीं जाती है। इनके सेवन से लोगों की सेहत पर गलत असर पड़ता है।

By Ajit Pandey (Mohania) Edited By: Arijita Sen Published: Tue, 19 Mar 2024 04:54 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2024 04:54 PM (IST)
होली को ले सजने लगीं मिलावटी खाद्य पदार्थों की दुकानें।

संवाद सहयोगी, मोहनियां। इस वर्ष 24 मार्च को होलिका दहन होगी। 25 मार्च को रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा। इसको लेकर मोहनियां में दुकानें सजने लगी हैं। मिठाई की दुकानों पर मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री आम बात है, जिसे खाने से लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। लेकिन दुकानदार मुनाफा के चक्कर में ग्राहकों की आंख में धूल झोंकते हैं।

loksabha election banner

अधिकतर दुकानों पर बिकती हैं मिलावटी मिठाइयां

पर्व त्योहार के मौके पर मोहनियां में अस्थायी मिठाई की दुकानें लगती हैं, जहां मिलावटी मिठाइयां बिकती हैं।दुकानदार धड़ल्ले से यह कारोबार करते हैं। इन्हें कानून का भय नहीं है। अनुमंडल मुख्यालय में मिठाई की कई दुकानें हैं, लेकिन कुछ दुकानों पर ही शुद्ध मिठाइयां मिलेंगी।

अधिकतर दुकानों पर मिलावटी मिठाइयां बिकती हैं। जिस पर प्रशासन की नजर नहीं जाती। सरकारी तौर पर अनुमंडल स्तर पर खाद्य निरीक्षकों को तैनाती होनी चाहिए। लेकिन अधिकारियों की कमी के कारण जिला स्तर पर भी खाद्य निरीक्षक नहीं हैं। एक-एक खाद्य निरीक्षकों के जिम्मे कई जिले का प्रभार है। ऐसे में क्या जांच होगी इसका सहज अंदाज लगाया जा सकता है।

दिन भर चाट-पकौड़ों पर पड़ती है धूल

मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री करने वालों को चिह्नित कर कार्रवाई करने की जवाबदेही इनकी है। लेकिन अधिकारी शायद ही किसी दुकान की जांच कर पाते हैं। जिसका लाभ दुकानदार उठाते हैं। आम आवाम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।

मिलावटी खाद्य पदार्थों को खाने पर लोग बीमार पड़ते हैं। तब पता चलता है कि मिलावटी खाद्य पदार्थ का सेवन ही इसका कारण है। चौक चौराहे पर फुटपाथ पर चाट पकौड़े की कई दुकानें हैं। जिस पर दिन भर उड़ने वाली धूल पड़ती है। ऐसे पदार्थ को खाने पर स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ना ही है। इस पर ग्राहकों का भी ध्यान नहीं है।

अब उठाया जाएगा यह कदम 

स्वास्थ्य को लेकर लोगों में जागरूकता की कमी है। इस संबंध में मोहनियां के एसडीएम राकेश कुमार सिंह ने कहा की मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचना दंडनीय अपराध है। होली के मौके पर मिठाई की दुकानों पर मिलावटी खाद्य पदार्थों के बिक्री की सूचना मिल रही है। इसको लेकर वे गंभीर हैं।

खाद्य निरीक्षक के साथ वे खुद दुकानों की जांच करेंगे। सभी मिठाइयों का नमूना इकट्ठा कर उसे जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।मिलावट प्रमाणित होने पर संबंधित दुकानदार के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। लोगों के स्वास्थ्य खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Rohini Acharya: मां राबड़ी देवी का बदला लेंगी रोहिणी आचार्य? इस सीट से चुनावी समर में कूदने की चर्चा

यह भी पढ़ें: Jamui News: फिर बालू तस्करों का बढ़ा मन, पुलिस पर कर दिया हमला; हथियार छीनने का भी प्रयास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.