Move to Jagran APP

Gopalganj News : अगलगी में 10 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख, बाल-बाल बचा गांव

अगलगी में 10 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है। पछुआ हवा से आग तेजी से गांव की तरफ बढ़ने लगी। जब तक गांव के लोग कुछ समझ पाते तब तक गांव के चंवर में तैयार गेहूं की लगभग 10 बीघे गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इस दौरान खेत में पशुओं के लिए भूसा बनाने के लिए छोड़े गए अवशेष जल कर राख हो गई।

By anurag rai Edited By: Mukul Kumar Published: Sun, 21 Apr 2024 04:17 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 04:17 PM (IST)
अगलगी में 10 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख

संवाद सूत्र, उचकागांव (गोपालगंज)। गोपालगंज जिले के उचकागांव प्रखंड मुख्यालय से कुछ दूरी पर स्थित उचकागांव के पश्चिमी चंवर में रविवार के दिन अचानक आग लग जाने से चंवर में तैयार लगभग दस बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई।

loksabha election banner

वैसे ग्रामीणों के प्रयास से गांव के घरों में आग लगने से बाल-बाल बच गया। नहीं तो यहां बहुत बड़ी घटना हो सकती थी। बताया जा रहा है कि प्रखंड के उचकागांव के पश्चिमी चंवर में रेलवे लाइन के समीप रविवार की सुबह काटे गए गेहूं के डंठल में किसी ने आग लगा दी।

आग लगने के बाद पछुआ हवा से आग तेजी से गांव की तरफ बढ़ने लगी। जब तक गांव के लोग कुछ समझ पाते तब तक गांव के चंवर में तैयार गेहूं की लगभग 10 बीघे गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इस दौरान खेत में पशुओं के लिए भूसा बनाने के लिए छोड़े गए अवशेष जल कर राख हो गई।

किसी तरह से आग पर काबू पाया जा सका

ग्रामीणों के प्रयास से किसी तरह से आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान गांव के दिवाकर तिवारी, नंदजी तिवारी आदि लोगों की गेहूं की फसल जल कर राख हो गई। इस दौरान गांव के पश्चिम स्थित बगीचे और शीशम की फसल ने आग को पूरब की तरफ बढ़ने से काफी हद तक रोक दिया।

इससे गांव के बिलकुल समीप जाने के बावजूद भी गांव में आवासीय मकान जलने से बाल-बाल बच गए। नहीं तो गांव में बहुत बड़ी घटना हो सकती थी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंच कर अपर थानाध्यक्ष शमशाद रजा, बीडीओ कुमार प्रशांत, सीओ विकेश कुमार आदि ने चंवर में हुई क्षतिपूर्ति का आकलन किया।

पदाधिकारियों को ग्रामीणों के आक्रोश का भी सामना करना पड़ा

इस दौरान पदाधिकारियों को ग्रामीणों के आक्रोश का भी सामना करना पड़ा। सूचना मिलने पर थावे से डेढ़ घंटे देर से पहुंची अग्निशमन वाहन ने खेत और बगीचे में लगी आग को बुझाकर शांत कराया।

इस दौरान ग्रामीणों का आरोप था कि उचकागांव प्रखंड में अग्निशमन वाहन उपलब्ध रहता तो अगलगी से इतनी बड़ी क्षति नहीं हुई रहती। बीडीओ कुमार प्रशांत ने कहा कि उचकागांव प्रखंड के लिए अग्निशमन वाहन की मांग के लिए वरीय पदाधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा।

यह भी पढ़ें-

Tejashwi Yadav: '...करारा जवाब मिलेगा', I.N.D.I.A की रांची रैली से पहले तेजस्वी की हुंकार; बताया BJP का भविष्य

Jharkhand Weather News : झारखंड में भीषण गर्मी का टॉर्चर, 44 के पार जा सकता है पारा; अलर्ट जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.