Move to Jagran APP

नवादा में माता जगदंबा का मनोहारी रूप देखने को पंडालों में जुटे श्रद्धालु, पूजा का उत्साह चरम पर

Navratri Maha Ashtami 2021 शारदीय नवरात्र की महाष्टमी पर बुधवार को देवी मंदिरों और पूजा पंडालों में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। आज महिलाओं ने माता की प्रतिमा के समक्ष गोद भराई की। यहां देखिए नवादा के पूजा पंडालों की मनमोहक तस्‍वीरें।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 01:22 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 01:30 PM (IST)
नवादा में माता जगदंबा का मनोहारी रूप देखने को पंडालों में जुटे श्रद्धालु,  पूजा का उत्साह चरम पर
नवादा में काली चौक पर स्‍थापित मां की प्रतिमा, जागरण फोटो।

नवादा, गोपी कृष्‍णा। शारदीय नवरात्र की महाष्टमी पर बुधवार को देवी मंदिरों और पूजा पंडालों में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। सुबह से ही शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में पूजा करने के लिए भीड़ लगी रही। कई लोगों ने व्रत धारण कर परिवार, समाज के सुख-समृद्धि की कामना की। श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा के आठवें स्वरुप महागौरी की पूजा की। श्रद्धालु माता की भक्ति में सराबोर दिखे। अहले श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान कर माता की भक्तिपूर्वक पूजा की। महिलाओं ने पूजा पंडाल पहुंचकर मां दुर्गा की प्रतिमा के समक्ष फल-फूल, नैवेद्य, वस्त्र आदि चढ़ाकर पुरानी परंपरा के अनुसार गोद भरा। साथ ही पूजा-अर्चना कर अपने पूरे परिवार की मंगल कामना की। पूजन को लेकर नगर के इंदिरा चौक, अस्पताल रोड, रामनगर, प्रसाद बिगहा, शहीद भगत सिंह चौक, स्टेशन रोड, मिर्जापुर, पार नवादा समेत, न्यू एरिया, उमानाथ मंदिर, राम नगर, तीन नंबर बस पड़ाव समेत अन्य स्थानों पर पूजा पंडालों में देर शाम तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। वहीं लोग अपने परिवार व बच्चों के साथ बारी-बारी से पूजा पंडालो में जाकर मां की प्रतिमा के समक्ष माथा टेक कर आर्शीवाद ले रहे हैं। पूजा पंडालो में मां दुर्गा के  मंत्र रूपं देहि जयं देहि यशो देहि का जाप कर रहे हैं।

loksabha election banner

नवादा के गोला रोड में स्‍थापति प्रतिमा। जागरण फोटो।

पंडालों के पास लगी रही कतार 

माता की प्रतिमा के समक्ष पंडालों में काफी भीड़ लगी रही। लिहाजा भीड़ को नियंत्रित ढंग से पूजा की व्यवस्था की गई। पूजा पंडालों व मंदिरों में भक्तों की कतार लगी रही। बारी-बारी से महिलाओं ने माता की प्रतिमा के समक्ष गोद भराई की। बता दें कि मंगलवार की देर शाम से देर रात तक पूजा पंडालों का प्रतिमाओं के पट आम लोगों के दर्शन के लिए खोल दिया गया। माता की एक झलक पाने को श्रद्धालुओं का तांता लग गया। फिर बुधवार की सुबह से ही श्रद्धालु महिलाएं माता की गोद भराई के लिए पूजा पंडालों में पहुंचने लगीं। लोग नारियल-चुनरी, धूप, दीप, अगरबत्ती लिए पूजा अर्चना को पहुंच रहे थे। बच्चों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

नवादा के सागरमल मंदिर में स्‍थापित प्रतिमा। जागरण फोटो।

प्रतिमाओं का दर्शन करने को निकले लोग

 बुधवार की शाम से पूजा पंडालों में माता का मनोहारी रूप का दर्शन करने को तांता लग गया। श्रद्धालु अपने परिवार व मित्रों के साथ पंडालों की ओर निकले। बता दें कि कोविडगाइड लाइन को देखते हुए इसबार भी बड़े और भव्य मूर्ति और पंडाल नहीं बनाए गए हैं, फिर भी लोगों की आस्था पर कोई असर नहीं देखा जा रहा है। जिले के सभी प्रखंडों में दशहरा पर्व शांति और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

नवादा के गया रोड देवी स्‍थान में स्‍थापित प्रतिमा। जागरण फोटो।

सुरक्षा को लेकर प्रशासन व पुलिस चौकस

शहर में दुर्गा पूजा को लेकर जुटने वाली भीड़-भाड़ को देखते हुए विधि व्यवस्था संधारण के लिए जगह-जगह पुलिस बल व दंडाधिकारी की तैनाती की गई है। सड़कों पर पुलिस के अधिकारी व जवान घूमते दिखे। अपराधी चरित्र के लोगों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस तैयार है। साथ ही पंडाल के पास भीड़-भाड़ नहीं लगे, इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

अकबरपुर आजाद मोहल्‍ला में स्‍थापित प्रतिमा। जागरण फोटो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.