Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: शिक्षकों के सामने बड़ा संकट, एक ही समय पर करने होंगे ये दो काम; फरमान जारी

राज्य शिक्षा शोध प्रशिक्षण परिषद पटना के निदेशक द्वारा प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए निर्देश जारी किया गया है। यह छह दिनी सतत व्यवसायिक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम 13 में 18 मई तक वाल्मीकिनगर में निर्धारित है। यह पूर्णत आवासीय प्रशिक्षण है। वहीं 14 मई से लोकसभा चुनाव में मतदान कराने को लेकर द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

By Sanjay Kumar Singh Edited By: Rajat Mourya Mon, 13 May 2024 04:49 PM (IST)
शिक्षकों के सामने बड़ा संकट, एक ही समय पर करने होंगे ये दो काम; फरमान जारी (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, तेतरिया। Bihar Teacher News जिले के शिक्षक अजीब किस्म के असमंजस में फंसे हुए हैं। उन्हें समान अवधि में दो प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने का नोटिस मिला है। एक प्रशिक्षण मोतिहारी में तो दूसरा वाल्मीकिनगर में होना है। ऐसे में शिक्षकों के सामने संकट है कि वे करें तो क्या करें।

बता दें कि राज्य शिक्षा शोध प्रशिक्षण परिषद पटना के निदेशक द्वारा प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए निर्देश जारी किया गया है। यह छह दिनी सतत व्यवसायिक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम 13 में 18 मई तक वाल्मीकिनगर में निर्धारित है। यह पूर्णत: आवासीय प्रशिक्षण है।

शिक्षक परेशान

वहीं, 14 मई से लोकसभा चुनाव में मतदान कराने को लेकर द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसमें शामिल होना अनिवार्य बताया गया है। लोकसभा चुनाव की ट्रेनिंग मोतिहारी में तो करीब 160 किलोमीटर दूर वाल्मीकिनगर में विभागीय प्रशिक्षण है। इसको लेकर शिक्षक परेशान हैं।

'दोनों ट्रेनिंग में शामिल होना संभव नहीं'

रेणु कुमारी, सुशील कुमार गुप्ता, तहसील अहमद आदि शिक्षकों ने बताया कि दोनों ट्रेनिंग में शामिल होना संभव नहीं है। सरकार को इस पर विचार करते हुए आवासीय ट्रेनिंग की व्यवस्था चुनाव बाद करनी चाहिए।

इस संबंध में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी राम उमेद मिश्रा ने बताया कि यहां से 60 नवनियुक्त और नियोजित शिक्षकों को प्रशिक्षण में भाग लेना है। उच्च अधिकारियों को एक ही तिथि पर आयोजित ट्रेनिंग से उत्पन्न हो रही कठिनाईओं से अवगत करा दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Shahnawaz Hussain: भारतीय मुसलमानों को लेकर शाहनवाज हुसैन का बड़ा दावा, PM Modi का भी लिया नाम

ये भी पढ़ें- KK Pathak News : इन छोटे कर्मचारियों को भी शिक्षा विभाग नहीं दे रहा पैसा, 800 स्कूलों में गहराया संकट