दरभंगा। दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने लहेरियासराय, थलवारा, काकरघाटी स्टेशन और शीशो हाल्ट का निरीक्षण किया। उन्होंने लहेरियासराय, थलवारा और काकरघाटी स्टेशन परिसर पर स्वच्छता बनाएं रखने तथा स्टेशन पर उपलब्ध जमीन का सीमांकन कर कुल रकवा उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। साथ ही पार्किंग की व्यवस्था अविलंब बहाल करने, कुर्सी की संख्या बढ़ाने एवं यात्री सुविधा के लिए सभी जरूरी सुविधा स्वच्छ पेयजल, लाइट, शौचालय आदि की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कहा। शीशों से काकरघाटी प्रस्तावित दरभंगा बाइपास का भी निरीक्षण किया और वस्तु स्थिति से अवगत हुए। निर्माण कार्य शुरू हो गया है, लगभग 253 करोड़ की लागत से 9.5 किलोमीटर रेलखंड निर्माण, जमीन अधिग्रहण और स्टेशन का निर्माण होना शामिल है। दरभंगा वायपास हेतु 2021- 22 के बजट में राशि भी स्वीकृत हुई है। सांसद ने बताया कि चट्टी गुमटी नाला पर रेलिग, उसकी साफ-सफाई, लहेरियासराय स्टेशन परिसर पर मिट्टीकरण, परिसर से स्क्रैप को हटाने आदि कार्य के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि लहेरियासराय स्टेशन को आदर्श स्टेशन बनाने की आवश्यकता है। इस क्रम में स्टेशन का सौंदर्यीकरण भी होगा। लहेरियासराय में रेलवे कर्मचारियों के लिए मकान (24 यूनिट क्वार्टर), स्टेशन परिसर में पार्क, फाउंटेन, रैन बसेरा, पुराने भवनों का मरम्मत व रिनोवेशन आदि निर्माण होगा। चट्टी चौक से लहेरियासराय स्टेशन सड़क का भी चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण होगा, वहीं स्टेशन के पूरब की तरफ सड़क को जीणोद्धार करने के लिए निर्देशित किया।

निर्माण कार्यों पर जताया असंतोष, कहा- होगी जांच सांसद ने लहेरियासराय और थलवारा स्टेशन पर हुए एवं हो रहे निर्माण कार्य पर असंतोष व्यक्त किया तथा उच्च स्तरीय जांच की बात कही। उन्होंने सभी छोटे स्टेशन पर डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने तथा नामकरण मिथिलाक्षर में करने की बात कही। रेलवे स्टेशन पर नव निर्मित भवनों पर नाम लिखने, पूछ-ताछ काउंटर के समीप समय-सारणी के साथ ट्रेनों का चार्ट लगाने तथा स्टेशन पर अवस्थित दुकान व वेंडर द्वारा रेट चार्ट लगाने के लिए कहा ताकि यात्रियों को कोई असुविधा न हो।

वहीं शहर के जल निकासी हेतु पंडासराय से कंगवा गुमती तक 8 किलोमीटर लंबा और लगभग 8 फिट चौड़े नाला निर्माण तथा लो कॉस्ट ओवरब्रिज निर्माण हेतु विभागीय सक्रियता बढ़ाने के लिए कहा ताकि निर्माण कार्य अविलंब शुरू हो सके।

निरीक्षण के क्रम में सांसद के साथ में सीनियर डीईएन-वन, समस्तीपुर विनोद गुप्ता, यातायात निरीक्षक अमित कुमार मौजूद साथ रहे। दरभंगा स्टेशन पर स्टेशन प्रबंधक अशोक कुमार सिंह, आरपीएफ इंस्पेक्टर ब्रजेश कुमार, जीआरपी एसएचओ हारून रासीद, लहेरियासराय स्टेशन पर स्टेशन प्रबंधक सुनील कुमार श्रीवास्तव जी, थलवारा स्टेशन पर स्टेशन प्रबंधक मदन कुमार गुप्ता और काकरघाटी स्टेशन पर स्टेशन प्रबंधक नित्यानंद झा मौजूद रहे।

-

Edited By: Jagran