Move to Jagran APP

Bihar News: होली स्पेशल ट्रेन में लगी आग, जान बचाकर कूदे यात्री, पटना-डीडीयू रेलखंड पर 6 घंटे ठप रहा परिचालन

Fire Holi Special Train Bihar नई दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेल मार्ग के पटना-डीडीयू रेलखंड पर मंगलवार देर रात दानापुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस होली स्पेशल ट्रेन में आग लगने से कई ट्रेनों का परिचालन ठप करना पड़ा। इस वजह से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस हादसे के बाद कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट भी करने पड़े। हालांकि अब कई ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो गया है।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Sanjeev Kumar Published: Wed, 27 Mar 2024 07:48 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 07:48 AM (IST)
Bihar News: होली स्पेशल ट्रेन में लगी आग, जान बचाकर कूदे यात्री, पटना-डीडीयू रेलखंड पर 6 घंटे ठप रहा परिचालन
Fire Train Bihar: पटना-डीडीयू रेलखंड पर कई ट्रेनों का परिचालन रहा ठप (जागरण)

जागरण संवाददाता, बक्सर। Bihar News Today: नई दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेल मार्ग के पटना-डीडीयू रेलखंड पर मंगलवार की देर रात 01410 अप दानापुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस होली स्पेशल ट्रेन में आग लग गई। यह घटना भोजपुर जिले के अंतर्गत बिहिया और कारीसाथ स्टेशनों के बीच हुई। इस हादसे के बाद अप और डाउन दोनों दिशाओं में ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद हो गया।

loksabha election banner

जान बचाकर कूदे यात्री, मची अफरातफरी

होली स्पेशल ट्रेन के एसी बोगी में आग लगते ही अफरातफरी मच गई। यात्री डर गए और जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदने लगे। हालांकि, सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं। वहीं 3 डिब्बे व इंजन के साथ बक्सर स्टेशन पर सुबह से खड़ी स्पेशल ट्रेन और क्षतिग्रस्त डिब्बे को घटना वाले स्टेशनों पर काट कर निकाल लिया गया है।

6 घंटे तक बाधित रहा ट्रेनों का परिचालन

अप लाइन में करीब तीन घंटे, तो डाउन लाइन में करीब छह घंटे के बाद परिचालन बहाल किया जा सका। इस घटना के बाद अप रेलवे लाइन के ओएच‌ई में बिजली की सप्लाई रोक दी गई थी। इस बीच रेलवे ने पटना से खुल चुकी ट्रेनों को आरा से बक्सर की बजाय सासाराम के रास्ते डीडीयू तक चलाया। वहीं कई ट्रेनों को पटना से गया के रास्ते डायवर्ट कर दिया गया।

इन ट्रेनों का रूट किया गया डायवर्ट

इसके बाद रेलवे ने अप में महानंदा एक्सप्रेस, पंजाब मेल, विभूति एक्सप्रेस, सहरसा बांद्रा टर्मिनस हमसफर, दानापुर पुणे एक्सप्रेस, पटना जंक्शन लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस, जोगबनी आनंद विहार सीमांचल एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस और गरीब रथ एक्सप्रेस जैसी कई ट्रेनों को डायवर्ट करते हुए अलग रूट से चलने की जानकारी दी थी।

हालांकि, बुधवार की सुबह ट्रैक क्लियर होने के बाद नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस और पटना एलटीटी एक्सप्रेस जैसी कुछ ट्रेनों को उनके निश्चित रूप से ही गुजारा गया है।

दानापुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनस के लिए खुली होली स्पेशल ट्रेन में आरा से खुलते ही आग लगने की घटना हुई है। यह ट्रेन रात के करीब 11:58 पर आरा जंक्शन से बक्सर की तरफ जाने के लिए खुली थी इसके करीब 10 से 12 मिनट के बाद में आग लगने की जानकारी सामने आई ट्रेन को तत्काल बिहिया और कारीसाथ स्टेशनों के बीच रोक दिया गया।

यात्रियों को गंतव्य तक भेजने की व्यवस्था की गई

प्राथमिक मरम्मत कार्य के बाद यह ट्रेन बुधवार की सुबह 6:40 बजे बक्सर रेलवे स्टेशन पहुंची इस ट्रेन के आग से प्रभावित कोच को हटाकर शेष यात्रियों को उनके गंतव्य तक भेजने की व्यवस्था की गई है।

इस हादसे के कारण बक्सर रेलवे स्टेशन पर डीडीयू वाराणसी सहित पश्चिम दिशा की किसी शहर में जाने के लिए कोई ट्रेन सेवा उपलब्ध नहीं थी।

होली की छुट्टी के बाद वापस लौटने वाले लोग काफी परेशान रहे। एक दिन पहले ही होली होने के कारण उन्हें सड़क मार्ग से भी डीडीयू या वाराणसी तक जाने के लिए कोई गाड़ी नहीं मिल रही थी। इस घटनाक्रम के कारण करीब 2 से 3 घंटे तक डाउन लाइन में भी परिचालन प्रभावित रहा है।

यह भी पढ़ें

Train News: खुशखबरी! बिहार के इस रूट पर जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें, खत्म होगा सालों का इंतजार

Bihar Holi Special Train: होली के बाद रेलवे ने की 58 स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा, बड़े शहरों के लिए चलेगी ये ट्रेनें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.