Move to Jagran APP

बिहार के बक्सर में बनेगी भगवान राम की विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा, सनातन समागम में साधु-संतों का संकल्प

Bihar News बिहार के बक्सर में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा बनेगी। सनातन संस्कृति समागम में श्रीराम कथा के चौथे दिन पद्मभूषण पूज्य जगद्गुरु रामानंदाचार्य श्री रामभद्राचार्य जी ने इसका ऐलान किया है।

By Jagran NewsEdited By: Rahul KumarPublished: Thu, 10 Nov 2022 08:36 PM (IST)Updated: Thu, 10 Nov 2022 08:36 PM (IST)
बिहार के बक्सर में बनेगी भगवान राम की विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा, सनातन समागम में साधु-संतों का संकल्प
बिहार के बक्सर में श्रीराम की सबसे बड़ी प्रतिमा बनेगी। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, बक्सर। बिहार के बक्सर में सनातन संस्कृति समागम में श्रीराम कथा के चौथे दिन पद्मभूषण पूज्य जगद्गुरु रामानंदाचार्य श्री रामभद्राचार्य जी ने कहा कि प्रभु की कर्मभूमि बक्सर में भगवान राम की विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा बनेगी। यह घोषणा उन्होंने कथा वाचन के दौरान उपस्थिति रामभक्तों की विशाल भीड़ के समक्ष कही। श्रीराम कर्मभूमि न्यास के तत्वावधान तथा केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के संयोजन तथा पूज्य जीयर स्वामी जी के सानिध्य में माता अहिल्या धाम, अहिरौली में श्री रामभद्राचार्य महाराज जी ने अपनी 1357 वीं रामकथा के चौथे दिन बक्सर की अस्मिता को स्थापित करने के लिए श्रीराम कर्मभूमि को विश्वपटल पर पहचान दिलाने के लिए संकल्प लिया। 

loksabha election banner

ताड़का और सुबाहु का वध करते हुए दिखेगी प्रभु राम की प्रतिमा

जगद्गुरु रामानंदाचार्य श्री रामभद्राचार्य जी कहा कि बक्सर में हम ताड़का और सुबाहु का वध करते हुए भगवान राम की इतिहास की सबसे बड़ी प्रतिमा स्थापित करेंगे। इसके साथ ही परम् पूज्य स्वामी जी ने वामनेश्वर भगवान कॉरिडोर और अहिल्या माता मन्दिर जीर्णोद्धार का भी संकल्प लिया। कहा कि वे बक्सर को ऐसा होना चाहिए कि लोग जब भी अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि का दर्शन करने आएंगे तो श्रीराम कर्मभूमि को प्रणाम करने अवश्य आएंगे।

प्रतिमा स्थापित करने के लिए लिया जाएगा 9-9 रुपये का सहयोग

स्वामी जी ने कहा की इस पावन कार्य को सिद्ध करने में मंत्री से लेकर आम श्रद्धालुओं तक की भूमिका होगी। इसलिए माननीय मंत्री अश्विनी चौबे के संसदीय क्षेत्र के प्रत्येक परिवार से 9-9 रुपये की राशि इकट्ठा कर इसमें बक्सर की जनता की भागदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। स्वामी जी ने कहा की भगवान राम का जन्म नवमी के दिन हुआ था, इसलिए नौ रुपये की राशि पूर्ण है। घोषणा के दौरान मंच पर माननीय केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, पूर्व विधान परिषद अध्यक्ष अवधेश नारायण जी, अरिजीत शाश्वत, स्वामी अभ्यानंद जी महाराज और स्वामी अगमानंद जी महाराज उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.