Move to Jagran APP

Bihar Train Accident: बिहार में आनंद विहार-कामाख्या एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 7 बोगियां बेपटरी, 4 की मौत; 100 घायल

बिहार के बक्सर में एक बड़ा ट्रेन हादसा हो गया है। आनंद विहार से आ रही आनंद विहार कामाख्या नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस की सात बोगियां पटरी से उतर गई हैं। हादसा उस समय हुआ जब ट्रेन बक्सर से आरा के लिए बढ़ चुकी थी। चार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 100 यात्री घायल हुए हैं। दो दर्जन लोगों की स्थिति गंभीर है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiPublished: Wed, 11 Oct 2023 10:44 PM (IST)Updated: Thu, 12 Oct 2023 07:39 AM (IST)
Bihar Train Accident: बिहार में आनंद विहार-कामाख्या एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 7 बोगियां बेपटरी, 4 की मौत; 100 घायल
बिहार में आनंद विहार-कामाख्या एक्सप्रेस हुई दुर्घटनाग्रस्त। जागरण फोटो

जागरण टीम, पटना। Anand Vihar Kamakhya Train accident । नई दिल्ली से गुवाहाटी जा रही आनंद विहार कामाख्या नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस बिहार के बक्सर में दुर्घटना की शिकार हो गई है। बक्सर के रघुनाथपुर स्टेशन के पास बुधवार रात 9:50 बजे नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसमें चार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 100 से अधिक यात्री घायल हुए हैं। दो दर्जन लोगों की स्थिति गंभीर है।

loksabha election banner

इस हादसे में चार एसी कोच पलट गए, जबकि इंजन के बाद की तीन बोगियां पटरी से उतर गई थीं। दुर्घटना की विभीषिका का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बोगियां आपस में जैसे गूथ गई हों। घटनास्थल पर अंधेरा होने के कारण राहत कार्य में भी परेशानी आ रही थी।

कुल पांच लोगों की मौत

बक्सर के जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने चार लोगों की मौत की पुष्टि की है। वहीं, राहत कार्य में जुटी पुलिस ने एक और शव बरामद होने की पुष्टि करते हुए बताया कि मृतकों की संख्या पांच हो गई है।

भोजपुर के जिलाधिकारी राजकुमार ने बताया कि दुर्घटना में 60 से 70 यात्री जख्मी हुए हैं। वहीं, प्रत्यक्षदर्शियों ने 100 के करीब यात्रियों के घायल होने की बात कही है।

क्यो हुआ हादसा

दुर्घटना के कारणों का पता अभी नहीं चल पाया है। इस ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने से थोड़ी देर पहले पटना-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, संपूर्ण क्रांति, और राजेंद्रनगर अजमेर जियारत एक्सप्रेस यहां से गुजर चुकी थीं।

ऐसे में तकनीकी विशेषज्ञ प्रथमदृष्ट्या प्वांइट फेल्योर का अनुमान लगा रहे हैं। प्वाइंट से ही ट्रैक बदला जाता है। हालांकि आधिकारिक रूप से यह नहीं कहा गया है। दुर्घटना के बाद ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया है।

ट्रेन में सवार अलीगढ़ से दार्जि¨लग जा रहे यात्री कैलाश शर्मा ने बताया कि अचानक जोरदार विस्फोट की आवाज सुनाई दी और सब कुछ उलट-पुलट हो गया।

ट्रेन में सवार पीड़ित यात्री ने क्या कहा ?

आनंद विहार से किशनगंज जा रहे मो. नासिर ने बताया कि वे बी-7 कोच में थे। खाना खाने के बाद सो गए। कब और कैसे दुर्घटना हुई, पता नहीं। जब तेज आवाज के साथ बोगी पलट गई तब पता चला।

उनके भाई अबू जैद की मृत्यु हो चुकी थी। शव बोगी में फंसा था, जिसे निकालने का प्रयास किया जा रहा था। इसी कोच के नीचे दो शव और थे। इसमें एक शव लड़की का था। शव निकालने के लिए गैस कटर का प्रयोग किया जा रहा था।

अलर्ट पर अस्पताल और डॉक्टर

पूर्व मध्य रेलवे के जीएम अनुपम शर्मा, डीआरएम जयंत कुमार चौधरी दलबल के साथ मौके पर पहुंच गए हैं। राहत कार्य शुरू कर दिए गए हैं। राहत यान, रेस्क्यू ट्रेन क्रेन और मेडिकल टीम भी मौके के लिए रवाना हो गई है।

एनडीआरएफ की टीम भी घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी है। भोजपुर के जिलाधिकारी ने बताया कि आसपस के अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है।

इस रूट की कुछ ट्रेनों को रोका, कुछ डायवर्ट

हादसे के बाद इस रूट की सभी ट्रेनों को आसपास के स्टेशनों पर रोक दिया गया है। कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया है।

वहीं, सीमांचल एक्सप्रेस दिलदार नगर में, गुवाहाटी राजधानी दानापुर में रोकी गई है। विभूति, पंजाब मेल समेत अन्य ट्रेनों को वाराणसी से ही दूसरे रूट से किउल भेजा जा रहा है।

12309 राजेंद्र नगर तेजस राजधानी व 12393 संपूर्ण क्रांति के साथ 12395 जियारत एक्सप्रेस घटना से पहले ही बक्सर से निकल चुकी थी। वहीं कई अन्य ट्रेनों को दूसरे रूट से भेजा जा रहा है। 12149 पुणे एक्सप्रेस दानापुर में खड़ी है।

यह भी पढ़ें: Bihar Train Accident Photos: जहां हुआ हादसा, वहां उखड़कर इधर-उधर जा गिरी पटरियां, तस्‍वीरों में देखें ट्रेन भयावह मंजर

Bihar train accident: देश ही नहीं दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेन हादसा बिहार में हुआ, पढ़िए पहले कब-कब हुईं ट्रेन दुर्घटनाएं

हेल्पलाइन नंबर जारी

PNBE - 9771449971

DNR - 8905697493

ARA - 8306182542

COML CNL - 7759070004

(राहत एवं बचाव कार्य शुरू)

(ट्रेन हादसे में घायल यात्रियों का रेस्क्यू करता स्थानीय प्रसाशन व अन्य)

ट्रेन में सवार अलीगढ़ से दार्जिलिंग जा रहे यात्री कैलाश शर्मा ने बताया कि अचानक जोरदार विस्फोट की आवाज सुनाई दी और सब कुछ उलट-पुलट हो गया। दुर्घटना के बाद इस रूट की सभी ट्रेनों को आसपास के स्टेशनों पर रोक दिया गया है।

कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। सीमांचल एक्सप्रेस दिलदार नगर में, गुवाहाटी राजधानी एक्सप्रेस दानापुर में रोक दी गई है। विभूति, पंजाब मेल समेत अन्य ट्रेनों को वाराणसी से ही दूसरे रूट से किउल भेजा जा रहा है।

12309 राजेंद्र नगर तेजस राजधानी व 12393 संपूर्ण क्रांति के साथ 12395 जियारत एक्सप्रेस घटना से पहले ही बक्सर से निकल चुकी थीं। वहीं कई अन्य ट्रेनों को दूसरे रूट से भेजा जा रहा है। 12149 पुणे एक्सप्रेस को भी दूसरे रूट से रवाना कर दिया गया है।

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने भोजपुर के जिलाधिकारी को फोन कर अस्पताल में तैयारियों के बारे में ली जानकारी ली तथा घायलों के समुचित इलाज के लिए दिशा-निर्देश दिए हैं।

इधर, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी से दुर्घटना की जानकारी ली और कार्यकर्ताओं को राहत कार्य में जुटने का निर्देश दिया। केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भी घटना की जानकारी ली।

हेल्पलाइन नंबर 

पटना - 9771449971 दानापुर - 8905697493 आरा - 8306182542 कामर्शियल कंट्रोल - 7759070004 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.