Move to Jagran APP

Katihar News:खरगोश पालन का शौक बना व्यवसाय, इतने रुपये तक हर माह कमा रहे

Katihar News कटिहार के एक युवक ने अपने शौक को व्‍यवसाय में बदल दिया। इससे न केवल उसका शौक पूरा हो रहा है बल्कि आर्थिक रूप से भी वह मालामाल हो रहा है। इससे हर माह उसे अच्‍छी आमदनी हो रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 03:24 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 03:24 PM (IST)
या। सेमापुर सकरैली के मधुबनी निवासी शशि शेखर उर्फ बमबम यादव कर रहे खरगोश का पालन।

कटिहार [प्रवीण आनंद]। Katihar News: खरगोश पालन का शौक देखते ही देखते व्यवसाय का रुप ले लिया। आज यह अच्छी आमदनी का जरिया भी बन गया। सेमापुर सकरैली के मधुबनी निवासी शशि शेखर उर्फ बमबम यादव के लिए आज यह जीने का जरिया बन चुका है। इसी के जरिए वे परिवार का भरण-पोषण भी कर रहे हैं।

loksabha election banner

शशि शेखर को शुरु से ही जानवर व पक्षी पालने का शौक रहा है। उसके पास रंग बिरंगे पक्षी के साथ खरगोश, बकरा व गाय भी पालते रहे हैं। आसपास के लोग इनके घर खरगोश आदि जानवरों को देखने के लिए पहुंचते हैं।

चार साल पहले शुरू किया था कारोबार 

उसने बताया कि महज दो जोड़ी नर मादा खरगोश उसने चार साल पहले लिया था। आज उसके पास 30 जोड़ा खरगोश है। एक जोड़ा खरगोश की कीमत 500 से 600 रुपये मिल जाता है। महीने में इससे करीब सात से आठ हजार तक की आमदनी हो जाती है। खरगोश पालन में कोई परेशानी भी नही है। सबके लिए जालीदार घर बना रहता है। खरगोश सभी प्रकार के शाकाहारी भोजन करते है। वही एक जोड़ा व्यस्क खरगोश माह में चार से पांच बच्चे को जन्म देता है। इससे इसकी संख्या भी बढ़ती जाती है। व्यापारी आकर यहां से ले जाते है। साथ ही स्‍थानीय लोग भी इसे खरीदते हैं। आसपास के लगभग हर घरों में आज लोग खरगोश का पालन कर रहे हैं। 

स्‍थानीय लोग भी हो रहे प्रेरित 

स्थानीय लोग भी खरगोश पालने के लिए खरीदते है। बमबम ने बताया कि शुरू में जब खरगोश ने बच्चा दिया तो उसने लोगों के बीच उसे बांट दिया। बाद में इसे खरीदने के लिए व्यापारी खुद पहुंचने लगे। इसके अलावा स्‍थानीय लोग अपने घरों में भी इसका पालन कर रहे हैं। बकरा व पक्षियों को भी वे पाल रहे हैं और इसे भी व्यवसाय का रुप देने का प्रयास कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.