जागरण संवाददाता, भागलपुर। भारतीय रेल : भागलपुर-एलटीटी एक्सप्रेस समेत आधा दर्जन ट्रेनें मंगलवार को रद रहेंगी। एलटीटी के अलावा दानापुर-साहबगंज इंटरसिटी (अप व डाउन), गया-कामाख्या एक्सप्रेस, जयनगर-हावड़ा एक्सप्रेस और जनसेवा एक्सप्रेस भी रद रहेंगी। मालदा डिवीजन के पास रैक की कमी होने के कारण जनसेवा एक्सप्रेस को रद कर दिया गया है। वहीं, भागलपुर से आनंद विहार तक चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस, भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी, बांका-राजेंद्रनगर इंटरसिटी सहित साहिबगंज-भागलपुर-किऊल और भागलपुर-मंदारहिल रेलखंड पर मंगलवार से ट्रेनों का परिचालन अपने निर्धारित समय पर होगा। वहीं, सोमवार को अप फरक्का एक्सप्रेस शाम 7.05 बजे की बजाय रात 12.15 पर मालदा से खुली। यह ट्रेन मंगलवार की सुबह 5.00 बजे भागलपुर पहुंचने की संभावना है।

उधर, विक्रमशिला एक्सप्रेस, सूरत एक्सप्रेस और गांधीधाम एक्सप्रेस का परिचालन हुआ। भारत बंद को देखते हुए इन ट्रेनों के परिचालन समय में बदलाव किया गया था। 12367 अप विक्रमशिला एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दिन के 11:50 बजे की बजाय शाम 6:00 बजे, 22948 अप भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस सुबह 6:45 बजे की जगह शाम में 5:00 बजे और 09452 भागलपुर-गांधीधाम एक्सप्रेस शाम में 7:00 बजे भागलपुर स्टेशन से रवाना हुई। हालांकि, तीनों ट्रेनों में यात्रियों की संख्या कम थी। गांधीधाम की अधिकांश बोगियों की सीटें भी नहीं भर पाई थीं। यात्रियों की लगभग यही स्थिति विक्रमशिला एक्सप्रेस और सूरत एक्सप्रेस की भी रही। अधिकांश जनरल कोच में यात्री नहीं थे। वहीं, भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी,जनसेवा एक्सप्रेस, बांका-राजेंद्रनगर इंटरसिटी, हावड़ा-जयनगर एक्सप्रेस, हावड़ा-गया एक्सप्रेस, साहिबगंज-जमालपुर पैसेंजर, साहिबगंज-भागलपुर पैसेंजर, जमालपुर-रामपुरहाट पैसेंजर और रामपुरहाट-गया पैसेंजर रद रहीं। ट्रेनों के रद रहने की वजह से यात्रियों को दिनभर परेशानी का सामना करना पड़ा।

स्टेशन अधीक्षक राजीव शंकर और चीफ यार्ड मास्टर प्रमोद कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि मुख्यालय के निर्देशानुसार, ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

23 जून की रात में रूट बदलकर भागलपुर पहुंचेगी फरक्का

22 जून यानी बुधवार को दिल्ली से 13414 दिल्ली-मालदा टाउन फरक्का एक्सप्रेस रूट बदलकर चलेगी। यह ट्रेन 23 तारीख की रात 2:14 बजे भागलपुर पहुंचेगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में रहमतनगर और चंद्रौली स्टेशनों के बीच आरसीसी बाक्स लगाने के लिए 23 जून यानी गुरुवार को आठ घंटे ट्रैफिक व पावर ब्लाक की योजना बनाई गई है। इसकी वजह से 13414 दिल्ली-मालदा टाउन फरक्का एक्सप्रेस के परिचालन रूट में बदलाव करते हुए लखनऊ-प्रतापगढ़-वाराणसी के रास्ते किया गया है।

Edited By: Dilip Kumar Shukla