Move to Jagran APP

खुशखबरी! दिल्ली के लिए चलेगी Vikramshila Express की स्लीपर क्लोन ट्रेन, रेलवे ने इस वजह से लिया फैसला

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए समय-समय पर बदलाव करता रहता है। इसी बीच पर्वों में चलने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। लंबी वेटिंग के लिए भागलपुर से दिल्ली के बीच विक्रमशिला एक्सप्रेस की तरह एक स्लीपर क्लोन एक्सप्रेस (डुप्लीकेट विक्रमशिला एक्सप्रेस) चलाई जाएगी। इस ट्रेन में सामान्य कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Shashank Shekhar Published: Mon, 01 Apr 2024 01:45 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2024 01:45 PM (IST)
खुशखबरी! दिल्ली के लिए चलेगी Vikramshila Express की स्लीपर क्लोन ट्रेन, रेलवे ने इस वजह से लिया फैसला
Vikramshila Express: खुशखबरी! दिल्ली के लिए एक और विक्रमशिला एक्सप्रेस, इस वजह से रेलवे ने लिया फैसला

जागरण संवाददाता, भागलपुर। टिकटों की लंबी वेटिंग और यात्रियों की सुविधा के लिए भागलपुर से दिल्ली के बीच विक्रमशिला एक्सप्रेस की ही तरह ही एक स्लीपर क्लोन एक्सप्रेस (डुप्लीकेट विक्रमशिला एक्सप्रेस) चलाई जाएगी। इस ट्रेन में सामान्य कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि श्रमिक वर्ग के लोगों को यात्रा करने में सहूलियत हो।

loksabha election banner

इधर, पिछले तीन दिनों के दौरान यात्रियों की भीड़ की रिपोर्ट एडीआरएम ने तैयार कर ली है। जो मालदा मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) को सौंपी जाएगी। वहां से रिपोर्ट पूर्व रेलवे के कोलकाता स्थित मुख्यालय और वहां से रेलवे बोर्ड भेजी जाएगी।

भागलपुर से आनंद विहार के लिए चलने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस, यशवंतपुर जाने वाली अंग एक्सप्रेस सहित लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों में अक्सर होली, दशहरा, छठ, गर्मी की छुट्टियों के समय काफी लंबी वेटिंग हो जाती है। ऐसी स्थिति में यात्रियों को बर्थ नहीं मिल पाता है।

इधर, अधिकारियों ने बताया कि यह ट्रेन नियमित नहीं चलाई जाएगी। यदि वेटिंग 100 से 150 या 200 से 250 तक है तो उस दौरान क्लोन ट्रेन नहीं चलेगी।

एडीआरएम ने लिया जायजा

इधर, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को मालदा मंडल के एडीआरएम शिव कुमार प्रसाद ने त्योहार या उसके तुरंत बाद ट्रेनों में होने वाली भीड़ का जायजा लिया। उन्होंने विक्रमशिला एक्सप्रेस के सामान्य कोच से दिल्ली की यात्रा करने वाले यात्रियों से यात्रा के दोरान पेश आने वाली दिक्कतों के बारे में जानकारी ली।

यात्रियों ने ट्रेन में एक कोच कम किए जाने से होने वाली परेशानी के बारे में बताया। इसी दौरान एडीआरएम को यात्रियों से विक्रमशिला एक्सप्रेस की ही तरह क्लोन एक्सप्रेस संचालित करने का फीडबैक मिला है। ट्रेन में स्लीपर और सामान्य कोच दोनों तरह की कोच लगाने की बात कही गई। एडीआरएम ने यात्रियों से मिले फीडबैक को लेकर स्थानीय रेल अधिकारियों के साथ भी बैठक की।

क्या है स्लीपर क्लोन ट्रेन

रेलवे बोर्ड के नियमों के अनुसार अगर किसी एक्सप्रेस ट्रेन में वेटिंग 450 तक यानी नो रूम हो जाए तो उसी ट्रेन के नाम से क्लोन एक्सप्रेस यानी डुप्लीकेट ट्रेन चलाने का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें- 

वित्तीय वर्ष 2023-24 में बिहार को केंद्र से मिले 1.73 लाख करोड़, GST में राज्य की हिस्सेदारी के रूप में 28 हजार करोड़ प्राप्त हुए

Bihar News: बांग्लादेशी मूल का अमेरिकी नागरिक भारत-नेपाल सीमा से गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.