Move to Jagran APP

आम बजट में बिहार को मिल सकती है कई ट्रेनों की सौगात, 500 करोड़ से वर्ल्‍ड क्‍लास बनेगा भागलपुर स्‍टेशन; पढ़ें डिटेल

इस साल बजट में बिहार को कई सौगातें मिलने वाली हैं। लखनऊ-बरौनी सहित कई महत्वपूर्ण ट्रेनों की सौगात मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। भागलपुर स्‍टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा जिसमें 500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। स्टेशन अधीक्षक सहित कई विभागों के कार्यालयों को तोड़ने और आठ मंजिला स्टेशन भवन का निर्माण कराने की योजना है।

By Alok Kumar Mishra Edited By: Arijita Sen Published: Thu, 01 Feb 2024 11:24 AM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2024 11:24 AM (IST)
लखनऊ-बरौनी सहित कई महत्वपूर्ण ट्रेनों की सौगात मिलने की उम्मीद।

जासं, भागलपुर। बजट से इस बार लंबित परियोजनाओं को स्वीकृति मिल सकती है। लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों की सौगात मिल सकती है। एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होने वाले भागलपुर रेलवे स्टेशन सहित कई परियोजनाओं को मंजूरी मिलने के साथ ही फंड जारी करने की उम्मीद है।

loksabha election banner

शिफ्ट होंगे टिकट बुकिंग काउंटर व स्टेशन अधीक्षक कार्यालय

भागलपुर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित किया जाना है। इसके लिए स्टेशन का स्वरूप बदलने की तैयारियां चल रही है। स्टेशन अधीक्षक सहित कई विभागों के कार्यालय तोड़ने और आठ मंजिला स्टेशन भवन का निर्माण कराने की योजना है।

500 करोड़ की लागत से वर्ल्‍ड क्‍लास बनेगा भागलपुर स्‍टेशन

500 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होने वाले इस वर्ल्ड क्लास स्टेशन को इस बार की बजट में मंजूरी मिल सकती है। फंड जारी करने की उम्मीद है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होने वाले इस स्टेशन पर यात्रियों को सारी सुविधाएं उपलब्ध रहेगी।

आने वाले दिनों में गाड़ियों की संख्या बढ़ेगी। 117 किमी भागलपुर-दुमका सेक्शन का दोहरीकरण होना है।दोहरीकरण होने से ट्रेनों की भी बढ़ेगी संख्या। प्रस्ताव को बजट में शामिल करने की उम्मीद है। इसी तरह गोड्डा-पीरपैंती नई रेललाइन को भी मंजूरी मिल सकती है। फंड जारी किया जा सकता है।

भागलपुर होकर चलेगी डिब्रूगढ़-देवघर एक्सप्रेस

भागलपुर होकर एक और ट्रेन 15925/15926 डिब्रूगढ़-देवघर एक्सप्रेस चलेगी। इस ट्रेन का यहां दोनों दिशाओं से भागलपुर में कामर्शियल स्टोपेज दिया गया है। पूर्व रेलवे और एनएफ रेलवे के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही इस ट्रेन के परिचालन तिथि की घोषणा करने की उम्मीद है।

रेलवे बोर्ड के उप निदेशक (कोचिंग) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 15926 बनकर यह ट्रेन देवघर से गुरुवार को और 15925 बनकर यह ट्रेन डिब्रूगढ़ से बुधवार को चलेगी। डिब्रूगढ़ से बुधवार की रात एक बजे खुलेगी और कटिहार, नवगछिया, मुंगेर होते हुए भागलपुर रात 2:20 बजे आएगी।

वहीं, देवघर से ये ट्रेन रात 8:05 बजे खुलेगी और 11:00 बजे भागलपुर 12:10 बजे मुंगेर और दूसरे दिन डिब्रूगढ़ पहुंचेगी। इस ट्रेन को दोनों ही दिशाओं में मलादा में भी इस ट्रेन का ठहराव दिया गया है।

यह भी पढ़ें: बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों का हल्‍लाबोल, भाजपा-राजद व जदयू कार्यालय को घेरा; पुलिस ने बल प्रयोग कर खदेड़ा

यह भी पढ़ें: Bihar Crime: सीतामढ़ी में बदमाशों का बढ़ा मनोबल, दूसरी बार फूस के घर में लगा दी आग; धू-धू कर जल गया सामान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.