Move to Jagran APP

गोड्डा-पीरपैंती रेल लाइन के लिए 25 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण, भू-अर्जन विभाग ने शुरू किया सर्वे

Godda Pirpainti Railway Line गोड्डा जिले में भू-अर्जन का काम चल रहा है। 2014 में जसीडीह-गोड्डा-पीरपैंती रेललाइन योजना तैयार की गई थी। इसे तीन फेज में पूरा किया जाना है। पहले फेज में गोड्डा-महागामा के बीच 28 किलोमीटर पटरी बिछेगी। गोड्डा से पीरपैंती के बीच तीसरे फेज में काम किया जाना है। गोड्डा में दियारा मछिया सिमरडा वैशाडी गांव होकर पटरी बिछेगी।

By Navaneet Mishra Edited By: Rajat Mourya Wed, 22 May 2024 02:55 PM (IST)
गोड्डा-पीरपैंती रेल लाइन के लिए 25 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण, भू-अर्जन विभाग ने शुरू किया सर्वे
गोड्डा-पीरपैंती रेल लाइन के लिए 25 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नवनीत मिश्र, भागलपुर। गोड्डा-पीरपैंती रेल लाइन के लिए 25 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। भू-अर्जन विभाग ने ऑन द स्पॉट सर्वे का काम शुरू कर दिया है। भू-अर्जन विभाग के कर्मचारी व अमीन जमीन का सर्वे कर रहे हैं। सर्वे के दौरान देखा जा रहा है कि जिस होकर रेलवे लाइन गुजरेगी, वहां मकान तो नहीं है, पेड़-पौधे तो नहीं है।

परियोजना के लिए चिह्नित पांच मौजे के 241 खसरे की स्थलीय जांच की जा रही है। सर्वे के बाद अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके बाद पीरपैंती अंचल में 25 हेक्टेयर जमीन का भू-अर्जन का काम शुरू हो जाएगा। पीरपैंती के अंचल अधिकारी जमीन का रिकार्ड भू-अर्जन विभाग को उपलब्ध करा दिया है। 68 किलोमीटर (गोड्डा से पीरपैंती) नई रेल लाइन बनेगी। आठ किलोमीटर पटरी पीरपैंती अंचल में बिछेगी।

2014 में तैयार हुई थी योजना

गोड्डा जिले में भू-अर्जन का काम चल रहा है। 2014 में जसीडीह-गोड्डा-पीरपैंती रेललाइन योजना तैयार की गई थी। इसे तीन फेज में पूरा किया जाना है। पहले फेज में गोड्डा-महागामा के बीच 28 किलोमीटर पटरी बिछेगी। गोड्डा से पीरपैंती के बीच तीसरे फेज में काम किया जाना है। गोड्डा में दियारा, मछिया सिमरडा, वैशाडी गांव होकर पटरी बिछेगी।

पीरपैंती अंचल के उदयपुरा मौजा में 2.2185 हेक्टेयर, मजरोही मौजा में 0.7568 हेक्टेयर, रिफातपुर मौजा में सबसे अधिक 12.8992 हेक्टेयर व परसबन्ना मौजा में 9.0191 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। प्यालापुर मौजा में जमीन को लेकर सर्वे चल रहा है। यहां कितनी जमीन का अधिग्रहण होगा, सर्वे के बाद आकलन होगा।

गोड्डा से महागामा तक (28 किलोमीटर) रेल लाइन बनाने का टेंडर रेलवे की ओर से निकाल दिया गया है। इस पर 468 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस रूट पर रेल लाइन बिछाने के साथ-साथ इलेक्ट्रिफिकेशन, सिग्नल व टेलीकाम का काम होगा।

जसीडीह-पीरपैंती के बीच 127 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में 68 किलोमीटर (गोड्डा से पीरपैंती) नई रेल लाइन बनेगी। यह लाइन बटेश्वरस्थान-नवगछिया रेलवे पुल से भी जुड़ जाएगा। इससे बाबानगरी देवघर, पीरपैंती के साथ-साथ उत्तर व दक्षिण बिहार के कई जिले रेल लाइन से जुड़ जाएगा।

गोड्डा-पीरपैंती रेल लाइन के लिए जमीन सर्वे का काम शुरू होगा है। जमीन का सर्वे होने के बाद अधिसूचना जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के बाद भू-अर्जन का काम शुरू हो जाएगा। - राकेश कुमार, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी

ये भी पढ़ें- Prashant Kishor Prediction: 'मोदी चुनाव तो जीतेंगे, लेकिन...', PK की सबसे बड़ी भविष्यवाणी! विपक्ष को दिया 'टॉनिक'

ये भी पढ़ें- Bhagalpur Bijli News: एबी स्विच लगाने के लिए सात घंटे ठप कर दी बिजली आपूर्ति, पानी के लिए मचा हाहाकार