Move to Jagran APP

सूझ-बूझ से करें ब्रेक और गियर का इस्तेमाल, हल्की-सी चूक बन जाएगी परेशानी की वजह

कुछ लोग लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए बाइक से जाना अधिक पसंद करते हैं। लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि पहाड़ों पर बाइक किस तरह से चलाई जाती है जिसके कारण उनको भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Fri, 10 Feb 2023 07:57 AM (IST)Updated: Fri, 10 Feb 2023 09:03 AM (IST)
How to ride a bike on the mountains, otherwise a slight mistake will become a problem

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों लोग बाइक से पहाड़ों का सफर करने के शौकीन हैं। लोग लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए भी बाइक से जाना भी अधिक पसंद करते हैं। लेकिन पहाड़ पर बाइक से जाते समय लोग कई बड़ी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण उनको भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बहुत से लोग नहीं जानते कि पहाड़ों पर बाइक किस तरह से चलाई जाती है।

अपनी बाइक को लेन में चलाएं

अगर आप पहाड़ पर बाइक से रहे हैं तो आपको मोटरसाइकिल अपनी लेन में ही चलानी होगी, यानी लेन को बरकरार रखना होगा, ताकि आपके कारण किसी को भी परेशानी का सामना न करना पड़े। इस बात का आपको ध्यान रखना होगा कि कहीं आप कॉर्नर में तो बाइक नहीं चला रहे हैं।

नीचे के गियर में बाइक चलाएं

पहाड़ों पर जब आप अपनी बाइक से जाते हैं तो हमेशा गियर का खास ख्याल रखना चाहिए। पहाड़ी पर चढ़ते समय हमेशा हाई-आरपीएम और लोअर गियर में राइड करें। इस बात का पता लगाएं कि कहां इंजन अधिकतम पावर जनरेट करता है। गलत गियर में बाइक चलाने से बाइक टकरा भी सकती है और बंद भी हो सकती है।

सही समय पर ब्रेक का इस्तेमाल करें

जब भी आप पहाड़ों पर या कहीं भी अपनी बाइक को लेकर जाते हैं तो ब्रेक का रोल सबसे अहम होता है। इसके कारण आप सेफ्टी के साथ ड्राइव कर सकते हैं और आपके साथ औरों को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। पहाड़ पर बाइक से चढ़ते समय सामने वाले ब्रेक की अपेक्षा पिछले ब्रेक का अधिक इस्तेमाल करें। नीचे जाते समय पिछले ब्रेक की तुलना में फ्रंट ब्रेक का अधिक इस्तेमाल करें। 

ये भी पढ़ें-

ओल्ड इज गोल्ड या किंग ऑफ रोड, कहां गई 'लाल बत्ती' वाली वो कार

Ola S1 Air के नए वेरिएंट लॉन्च से लेकर Innova Hycross की वेटिंग पीरियड तक, आज कौन-सी रहीं ऑटो की खास खबरें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.