नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। LML Electric Scooter: दोपहिया वह सेगमेंट में 20वीं सदी की लोकप्रिय LML (लोहिया मशीनरी लिमिटेड) ने भारत में एक बार फिर वापसी की है। इस बार कंपनी ने अलग-अलग सेगमेंट में तीन इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को पेश किया है। इनमें एलएमएल ओरियन, मूनशॉट और स्टार शामिल है। इन मॉडल्स को 2023 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा।

LML Star

बिल्कुल नए लुक और डिजाइन में आया LML स्टार एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसे मैक्सी स्कूटर को रूप में लाया गया है। इसके हैंडलबार के ऊपर एक स्क्वरिश डिजिटल डिस्प्ले लगाया गया है। साथ ही हेडलाइट को डीआरएल के ऊपर रखा गया है और एक गोल एलईडी लाइट देखने को मिलती है। इसमें 10 इंच के अलॉय व्हील्स मिलते हैं और इसमें टेलिस्कोपिक फोर्क सहित अच्छे हार्डवेयर और एल्यूमीनियम स्विंगआर्म के साथ मोनोशॉक सेटअप की सुविधा है। ब्रेकिंग के लिए इसके दोनों सिरों पर डिस्क मिलता है।

एलएमएल स्टार की कीमत लगभग 1 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है। इसके लॉन्च होने एक बाद यह बजाज चेतक, TVS iQube, एथर 450X, ओला एस1 और हाल में आने वाली हीरो वेदा जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों को टक्कर देगा।

LML Moonshot

एलएमएल का दूसरा मॉडल मूनशॉट है जो कि एक ई-बाइक है। इसे क्रॉसओवर डर्टबाइक के रूप में लाया गया है और इसे 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक जाने की बात कही गई है। डिजाइन के लिए बाइक में स्लिम और ऊंचे फ्यूल टैंक, लंबा सिंगल-पीस सैडल, ऊंचे फेंडर और एक बेयर फ्रेम को के साथ लाया गया है। इसमें एक प्रीमियम यूएसडी फोर्क और एक मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप है। साथ ही ब्रेकिंग के लिए इसके दोनों सिरों पर डिस्क मिलती है। मूनशॉट की कीमत भी लगभग 1 लाख रुपये होने की संभावना है।

LML Orion

कंपनी ने एलएमएल ओरियन इलेक्ट्रिक साइकिल की घोषणा भी की है जिसे हाइड्रोफॉर्मेड 606 अलॉय फ्रेम पर बनाया गया है। इस ई-साइकिल में बहुत से लेटेस्ट फीचर्स को शामिल किया गया यही। इसमें IP67-रेटेड बैटरी और प्रेडिक्टिव रूट सेंसर के साथ एक इनबिल्ट जीपीएस और हैप्टिक फीडबैक तकनीक को जोड़ा गया है। कीमत की बात करें तो एलएमएल ओरियन की कीमत लगभग 40,000 रुपये होने की उम्मीद की जा सकती है।

ये भी पढ़ें-

सबसे लंबी रेंज वाले Electric Vehicle खरीदने का बना रहे हैं प्लान? देखें कारों की पूरी लिस्ट

Upcoming Cars October 2022: दिवाली से पहले लॉन्च हो सकती हैं ये शानदार कारें, देखें संभावित कीमत और फीचर्स

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट