Move to Jagran APP

लद्दाख ट्रिप पर जाने के लिए रॉयल एनफील्ड बुलेट को ही क्यों चुनते हैं लोग

भारत में अक्सर लोग लद्दाख ट्रिप का प्लान रॉयल एनफील्ड बुलेट से ही क्यों करते हैं यहां हम आपको इसकी जानकारी दे रहे हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 05:01 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 05:01 PM (IST)
लद्दाख ट्रिप पर जाने के लिए रॉयल एनफील्ड बुलेट को ही क्यों चुनते हैं लोग
लद्दाख ट्रिप पर जाने के लिए रॉयल एनफील्ड बुलेट को ही क्यों चुनते हैं लोग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बुलेट जब भी बुलेट का नाम आता है तो जहन में सिर्फ दो ही बाते आती हैं एक बंदूक से निकलने वाली बुलेट और दूसरी रॉयल एनफील्ड की मोटरसाइकिल बुलेट...भारत में शाही सवारी के नाम से मशहूर बुलेट भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली क्लासिक रेट्रो लुक वाली मोटरसाइकिल है। यहां आज हम आपको लद्दाख की ट्रिप पर जाने में अक्सर इस्तेमाल की जाने वाली बुलेट के बारे में बता रहे हैं। आपने भी अपने मित्रों से सुना होगा कि वह लद्दाख की ट्रिप पर बुलेट से गए हैं या आप खुद भी लद्दाख बुलेट से गए होंगे या जाने का प्लान कर रहे होंगे। अब बात यह है कि अधिकतर लोग बुलेट से ही क्यों लद्दाख ट्रिप पर जाते हैं या जाने का प्लान बनाते हैं। तो यहां हम आपको बहुत हद तक यह बताएंगे कि लोगों में लद्दाख की ट्रिप को बुलेट से पूरी करने का मन क्यों करता है।

loksabha election banner

बुलेट एक वजनदार बाइक है, जिसकी वजह से यह बाइक सड़क से चिपककर चलती है। हाइवे पर या पहाड़ी इलाकों पर ऐसी बाइक्स की जरूरत होती है जो कि सड़क से लगकर चले और फिसले नहीं। दूसरा कारण यह है कि बुलेट का इंजन काफी हैवी होता है, जिसके चलते पहाड़ी इलाकों की सर्दी में यह बाइक ठंडी नहीं पड़ती है और इंजन बिना बंद हुए बाइक चलती रहती है। काफी सॉलिड होने के चलते बुलेट पर अच्छा खासा वजन उठाया जा सकता है। अगर कोई भी व्यक्ति लद्दाख की ट्रिप पर जाएगा तो जाहिर सी बात है वह अपने साथ ठीक-ठीक सामान लेकर जाएगा और ऐसे में बुलेट से ज्यादा दूसरी मजबूत बाइक का विकल्प आसानी से भारत में उपलब्ध नहीं है।

Royal Enfield Bullet 350 के बारे में...

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो Royal Enfield Bullet 350 में 346cc सिंगल सिलेंडर इंजन है जो कि 5250 Rpm पर 20.1 Bhp की पावर और 4 हजार Rpm पर 28 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ब्रेकिंग सिस्टम के मामले में Royal Enfield Bullet 350 में ड्यूल चैनल एबीएस के साथ फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। सस्पेंशन के मामले में Bullet 350 के फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन दिया गया है। कीमत के मामले में Royal Enfield Bullet 350 की शुरुआती कीमत 1.12 लाख रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

यह भी पढ़ें: Renault की इस कार पर मिल रहा 3 लाख तक डिस्काउंट, जानें क्या कुछ है खास

यह भी पढ़ें: सुस्ती के दौर में भी Maruti Suzuki की ये कार अन्य कारों को पछाड़ कर बनी नंबर 1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.