Move to Jagran APP

इतने साल बाद आज भी लोगों की फेवरेट क्यों है मारुति की ये कार? नहीं दे पाया कोई टक्कर

मारुति लोगों के दिलो पर आज से ही नहीं कई सालों से राज करते आ रही है। मारुति की सबसे अधिक बिकने वाली कार में से एक वैगनआर है। इसपर सवाल ये खड़ा होता है कि आखिर वैगनआर लोगों के बीच इतनी लोकप्रिय क्यों है?चलिए आपको बताते हैं इसका कारण।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2022 12:23 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 12:23 PM (IST)
इतने साल बाद आज भी लोगों की फेवरेट क्यों है मारुति की ये कार? नहीं दे पाया कोई टक्कर
लोगों के दिलों पर अब तक क्यों राज करते आ रही है मारुति की ये कार?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मारुति लोगों की सबसे लोकप्रिय कार में से एक है। मारुति सुजुकी वैगनआर इस वित्तीय वर्ष के पहले चार महीने में सबसे अधिक बिकने वाली कार थी। कई हैचबैक कार बनी हुई है जो इसको टक्कर देती है। तो ऐसा क्या है इस कार में जो लोगों की इतनी पसंदीदा है ?  

loksabha election banner

Maruti Suzuki WagonR  केबिन

WagonR लंबाई और रूफलाइन की वजह से हमेशा से एक जगह स्पेस वाली कार रही है। लेकिन इसकी चौड़ाई सीमित है। वर्तमान जनरेशन में जिसे 2019 में लॉन्च किया गया था जो पिछले मॉडल की तुलना में व्यापक है। इसके साथ ही इसका केबिन काफी स्पेस वाला है इसमें 6 फीट से अधिक ऊंचाई वाले यात्री आसानी से अंदर बैठ सकते हैं। इस कार को अंदर रखने या बाहर निकालने में भी किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। इसे आराम से निकाला और रखा जा सकता है।  

बड़े केबिन के अलावा इसका बूट स्पेस भी अधिक है। आपको बता दे 341 लीटर की क्षमता और एक विस्तृत लोडिंग के साथ, इसकी गहराई के कारण बहुत सारा सामान आसानी से रखा जा सकता है।

Maruti Suzuki WagonR  इंजन

मारुति सुजुकी वैगनार दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है -1.2-लीटर जो 88.5 bhp और 113Nm का उत्पादन करता है और 1 लीटर 65.7bhp और 89Nm के आउटपुट के साथ। यह  56बीएचपी और 82.1एनएम के पावर आउटपुट के साथ सीएनजी में भी आती है।1.2 लीटर का एक इंजन है। यह लो और मिड-रेंज पावर बैंड पर भरपूर पावर देता है। अगर आपको चलते -चलते ओवरटेक करना पड़े तो इसमें पुलिंग पावर काफी है। इसे या तो 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 5-स्टेप AMT से जोड़ा गया है।

Maruti Suzuki WagonR फीचर्स

मारुति वैगनआर में 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसमें हैप्टिक रिस्पॉन्स और यूजर फ्रेंडली टच स्क्रीन है। Android Auto और Apple CarPlay, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे कई फीचर्स से लैस है। इतना ही नहीं इसमें आपको Suzuki Connect ऐप भी मिलता है। सुविधा के लिए इसमें मल्टीमीडिया सिस्टम को कंट्रोल करना और आने वाली कार वॉयस कंट्रोल कमांड का जवाब देने के लिए स्टीयरिंग-माउंटेड बटन के साथ आती है।

सेफ्टी के तौर पर इस कार में डुअल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (EBD), और रियर पार्किंग सेंसर और AMT वर्जन या Maruti इसे AGS कहती है ।  

Maruti Suzuki WagonR  डिजाइन  

इस कार के डिजाइन की बात करें तो इसके डिजाइन को प्रतियोगिता के लिए नहीं बदला गया है। कोई भी इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता कि पिछले दो दशकों में, हैचबैक का टॉलबॉय डिज़ाइन डेवलप हुआ है। लेकिन कंपनी ने हाल के दिनों में लॉन्च हुई वैगनार के डिजाइन में बदलाव किया है। भले ही ये अपने स्क्वायरिश डिजाइन को बरकरार रखता है, इसमें नुकीले किनारे नहीं हैं क्योंकि बोनट अधिक गोल और लंबाई में छोटा है। ये नए डुअल टोन कलर कॉम्बिनेशन के साथ, काले रंग की छत, पिलर और बाहरी रियर व्यू मिरर के साथ हैचबैक को अधिक पसंद किया जाता है। यह 14 इंच के काले मिश्र धातु पहियों को भी सपोर्ट करता है।

Maruti Suzuki WagonR कीमत

हर किसी का सपना होता है एक कार लेने का भारत में मारुति सुजुकी वैगनार लोगों के बजट में आती है। इसके कारण भी इसे काफी पसंद किया जाता है। इसके डुअल-टोन ट्रिम की कीमत 7.08 लाख रुपये है और ये सभी सुविधाओं के साथ आती है। इसके 1.2-लीटर मैनुअल की कीमत 6.10 लाख रुपये और 6.58 लाख रुपये से शुरू होती है। 1-लीटर स्टिक ट्रांसमिशन 5.47 लाख रुपये और एएमटी 6.41 लाख रुपये की कीमत से शुरू होती है। 

ये भी पढ़ें-

Toyota Innova Hycross में मिलती है वो सुविधाएं जिसमें Mahindra XUV700 चूक जाता है,जानें दोनों में कितनी समानता

भारतीय बाजार में 2023 KTM 890 Adventure से उठा पर्दा, जानें पहले से कितनी अलग और खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.