Move to Jagran APP

गाड़ी का सस्पेंशन खराब होने की ये है निशानी, आपकी कार खुद देने लगती है संकेत

क्या आपने कभी सोचा है कार में कंफर्टेबल बैठने के पीछे का सबसे बड़ा किरदार सस्पेंशन सिस्टम निभाता है। एक तरीके से बोले तो कार का पूरा बोझ उसके सस्पेंशन सिस्टम ही झेलते हैं जिनमें शॉक एब्जॉर्बर और स्ट्रेट्स दिए गए होते हैं ।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2022 07:03 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 07:03 PM (IST)
गाड़ी का सस्पेंशन खराब होने की ये है निशानी, आपकी कार खुद देने लगती है संकेत
गाड़ी का सस्पेंशन खराब होने की ये है निशानी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार का पूरा वजन सस्पेंशन सिस्टम ही झेलते हैं जिसमें शॉक एब्जॉर्बर और स्ट्रट्स दिए गए होते हैं। लेकिन कुछ लोग इसके सिस्टम पर ध्यान नहीं देते और नजरअंदाज कर जाते है। जिसके कारण लोगों को बीच रास्ते में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं गाड़ी आपके कंट्रोल के बाहर भी हो सकती है। जिसके कारण आपको बुरे नतीजे झेलने पड़ सकते हैं।

prime article banner

गाड़ी में सस्पेंशन सिस्टम पर ध्यान देना उतना ही जरूरी होता है जितना इंजन,ब्रेक और गियर बॉक्स की देखभाल। अगर ये नहीं रहेगा तो कार को हैंडल करना और कार का वजन संभालना काफी मुश्किल हो जाता है। आपको कुछ लक्षणों के बारें में बताते हैं जिसे जानकर आप पहले से सतर्क हो जाएं और समय से पहले ही परेशानी को टाल सकते हैं।

कार में झटके लगाना

अगर आपको गाड़ी चलाते समय आने वाले गड्ढों और उबड़ खाबड़ रास्तों पर केबिन तक उसके झटके बार बार महसूस होते हैं तो आप खुद ब खुद समझ जाइए आपके कार के सस्पेंशन को रिपेयरिंग की जरूरत है।

मोड़ पर गाड़ी में एक खिंचाव सा महसूस होना

अगर आप अपने गाड़ी को घुमाते समय ऐसा महसूस कर रहे हैं कि आपकी कार में एक खिंचाव आ रहा है तो इसका मतलब ये है कि कार के सस्पेंशन में कुछ खराबी है। ऐसा इस कारण होता है कि एक तरफ का सस्पेंशन गाड़ी के वजन को उठा नहीं पाता जिस पर फिर अधिक जोर लग रहा है। ऐसे होने पर आपको तुरंत मैकेनिक के पास दिखा लेना चाहिए ताकि आपको कीसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस बात का जरूर ध्यान रखें ऐसी परिस्थिति में आपकी कार पलट भी सकती है।

ब्रेकिंग की परफॉर्मेंस बिगड़ना

कार के सस्पेंशन के खराब होने का साफ असर उसकी ब्रेकिंग पर पड़ता है। ऐसे में अगर आपको कभी अचानक ब्रेक लगाना पड़ जाए तो आप दुर्घटना के शिकार भी हो सकते हैं। इसके खराब होने पर जब आप ब्रेक लगाते हैं तो कार की बॉडी थोड़ा आगे की तरफ चली जाती है । इसी को ‘Nose-Diving’भी कहा जाता है। आपकी कार का स्टॉपिंग टाइम भी 20 प्रतिशत तक कम हो जाती है। ऐसे में कार के सस्पेंशन को तुरंत ठीक करवा लेना चहिए।

टायर के शेप में होने लगता है बदलाव

यदि आपके कार के चारों टायरों में से किसी एक टायर का शेप बिगड जाता है तो ये भी एक सस्पेंशन सिस्टम के खराब होने का लक्षण है। इस समय आपके सस्पेंशन में दिए गए शॉक एब्जॉर्बर या स्ट्रट्स खराब हो गए हैं और उन्हें तुरंत बदला लेना आपके लिए समझदारी भरा कदम होगा। इससे गाड़ी की बैलेंसिंग अलाइनमेंट लेवल भी जाती है।

ये भी पढ़ें-

100 साल से अधिक पुरानी है EV की कहानी, ऐसे हुई थी शुरुआत, कैसा होगा भविष्य...


Royal Enfield Himalayan में मिलेंगे अब 6 कलर ऑप्शन, कंपनी ने किया इन रंगों को बाय !


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK