Move to Jagran APP

Toyota Innova Crysta Diesel से लेकर Kia KA4 तक... आने वाली हैं कई MPVs, कुछ मॉडल्स की शुरू हुई बुकिंग

एमपीवी का मतलब होता है मल्टी पर्पज व्हीकल। आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे कि इसे कई तरह के कामों को के लिए इस्तेमाल किया जाता है। टोयोटा ने हाल के दिनों में इस कार की बुकिंग शुरू कर की है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Wed, 08 Feb 2023 02:56 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 03:47 PM (IST)
Toyota Innova Crysta Diesel से लेकर Kia KA4 तक... आने वाली हैं कई MPVs, कुछ मॉडल्स की शुरू हुई बुकिंग
Toyota Innova Crysta diesel से लेकर Kia KA4 आने वाली है कई MPVs

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एमपीवी का मतलब होता है मल्टी पर्पज व्हीकल। आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे कि इसे कई तरह के कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एमपीवी सेगमेंट भारतीय बाजार में काफी लोकप्रिय हो गई है। वाहन निर्माता कंपनियों को इसकी ब्रिकी में काफी बढ़ोतरी मिली है।

loksabha election banner

इन गाड़ियों को डिजाइन ही इस तरीके से किया जाता है कि वो ज्यादा सामान या फिर अधिक लोगों को ले जा सकें। आमतौर पर एमपीवी पांच और सात सीटर वाली कार होती है।  

2023 Toyota Innova Crysta diesel

टोयोटा ने हाल के दिनों में इस कार की बुकिंग शुरू कर की है। कंपनी इस कार को कुल चार वेरिएंट्स- जी, जीएक्स, वीएक्स और जेडएक्स और पांच कलर शेड्स- व्हाइट पर्ल क्रिस्टल शाइन, सुपर व्हाइट, सिल्वर, एटिट्यूड ब्लैक और अवंत-गार्डे ब्रॉन्ज में उपलब्ध कराएगी। फीचर्स की बात करें तो इसमें ड्राइवर के लिए 8 तरह से एडजस्ट होने वाली इलेक्ट्रिक सीटें, 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर वेंट्स के साथ ऑटो एसी और एंबिएंट लाइटिंग है। सेफ्टी के लिहाज से इसमें सात एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, वाहन स्थिरता नियंत्रण और हिल स्टार्ट असिस्ट भी मिलता है।

Kia KA4

किआ इंडिया ने Kia KA4 को 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया था। वाहन निर्माता कंपनी द्वारा एमपीवी की लॉन्च टाइमलाइन की खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन कंपनी इसे लॉन्च 2023 में कर सकती है।  इसके फ्रंट में, इसमें डायमंड पैटर्न के साथ 'टाइगर नोज' ग्रिल है, जिसके किनारे स्लीक हेडलाइट्स हैं।

इसमें पीछे की तरफ, एलईडी लाइट से जुड़े टेल लैंप भी हैं। इस कार के डायमेंशन की बात करें तो  नई KA4 की लंबाई 5155mm, चौड़ाई 1995mm और ऊंचाई 1775mm है। इसमें फीचर्स के तौर पर ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट, लेन कीपिंग असिस्ट, सराउंड व्यू मॉनिटर, फॉरवर्ड टक्कर अवॉइडेंस असिस्ट और हाई बीम असिस्ट भी मिलता है।

Citroen C3-based MPV

हाल के दिनों में कंपनी ने इलेक्ट्रिक वेरिएंट का खुलासा किया है। इसके लिए बुकिंग भी ओपन कर दी है। कंपनी इस कार को इसी महीने लॉन्च भी कर सकती है। कंपनी का अगला उत्पाद C3-आधारित MPV होगा। एमपीवी कॉम्पैक्ट हैचबैक की तुलना में अधिक लंबी दिखती है। इसका व्हीलबेस काफी बढ़िया है। Citroen C3 को 1.2-लीटर NA पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है।

Hyundai Stargazer MPV

इस लिस्ट में अगली Hyundai Stargazer MPV है। Hyundai ने पिछले साल इंडोनेशिया में Stargazer का अनावरण किया था। इस कार के डिजाइन की बात करें तो इसमें नए पैरामीट्रिक ग्रिल के साथ आता है, जो स्प्लिट हेडलैंप सेटअप द्वारा तैयार किया गया है।  एमपीवी में 15 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलते हैं। पीछे की ओर इसमें नए 'एच' पैटर्न एलईडी टेल लाइट्स हैं जो टेलगेट पर चलती हैं।

Nissan 7 seater MPV

कंपनी इस कार को जल्द ही लेकर आने की योजना बना रही है। निसान एमपीवी में रेनो ट्राइबर जैसे ही फीचर और ड्राइवट्रेन ऑप्शन  मिलेंगे।इसमें 1.0L NA 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो आउटगोइंग ट्राइबर में 71 bhp की पावर और 96 Nm का टार्क जनरेट करता है।

फीचर्स के तौर पर इसमें -लेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट, दूसरी-पंक्ति रिक्लाइनिंग, और दूसरी और तीसरी-पंक्ति रूफ-माउंटेड एसी वेंट्स, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो भी मिलते हैं।  

ये भी पढ़ें-

मॉडिफिकेशन का क्रेज कहीं पहुंचा न दें जेल, कार की बेसिक स्ट्रक्चर से न करें छेड़छाड़

Maruti Alto K10 से लेकर Tata Tiago तक सस्ती कीमत में आती हैं ये ऑटोमेटिक कारें, इंजन और फीचर्स भी लाजवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.