नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी TVS ने भारत में अपने पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube लॉन्च कर दिया है, यहां इस स्कूटर का मुकाबला Bajaj Chetak Electric से होगा। हम आपको यहां TVS iQube और Bajaj Chetak Electric के बीच कंपेरिजन करके बता रहे हैं कि कौन सा स्कूटर ज्यादा बेहतर है।

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में TVS iQube में 4.4kW की इलेक्ट्रिक मोटर है। यह स्कूटर 140Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में Bajaj Chetak Electric में लिथियम आयन बैटरी दी गई है और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।

स्पीड और रेंज

स्पीड और रेंज की बात की जाए तो TVS iQube 78 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है। रेंज की बात की जाए तो यह स्कूटर एक बार चार्ज होकर 75 किमी तक चल सकता है। यह स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है।

स्पीड और रेंज की बात की जाए तो Bajaj Chetak Electric को महज 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। रेंज की बात की जाए तो यह स्कूटर एक बार चार्ज होकर 95 किमी तक चल सकता है। यह स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है।

डाइमेंशन

डाइमेंशन की बात की जाए तो TVS iQube का ग्राउंड क्लीयरेंस 150mm, ग्रेडेबिलिटी 10 डिग्री, वजन 118 किलो और टायर साइज रियर और फ्रंट 90/90-12 ट्यूबलैस है।

डाइमेंशन की बात की जाए तो Bajaj Chetak Electric का ग्राउंड क्लीयरेंस 170 mm, वजन 100 किलो, लंबाई 1970 mm, चौड़ाई 745 mm और ऊंचाई 1145 mm है।

ब्रेकिंग सिस्टम

ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो TVS iQube के फ्रंट में 220mm डिस्क ब्रेक और रियर में 130mm ड्रम ब्रेक दिया गया है। सस्पेंशन की बात की जाए तो TVS iQube के फ्रंट में टेलिस्कॉपिक सस्पेंशन और रियर में हाइड्रॉलिक ट्विन ट्यूब शॉक एब्स्रोबर सस्पेंशन दिया गया है।

ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो Bajaj Chetak Electric के फ्रंट में ड्रम ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो TVS iQube इलेक्ट्रिक की शुरुआती कीमत 1,15,000 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है। वहीं इस स्कूटर को महज 5 हजार रुपये में बुक किया जा सकता है।

कीमत की बात की जाए तो Bajaj Chetak Electric की शुरुआती कीमत 1.07 लाख रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

यह भी पढ़ें: Republic Day पर इस दमदार SUV में नजर आए PM नरेंद्र मोदी

यह भी पढ़ें: 28km का माइलेज वाली देश की सबसे किफायती सेडान का Sports Variant हुआ लॉन्च

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस