Move to Jagran APP

Toyota इन 4 SUV पर कर रही काम, कब होगी लॉन्च नई जेनरेशन Fortuner?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टोयोटा भारतीय बाजार के लिए एक नई 3-पंक्ति एसयूवी विकसित कर रही है। वैश्विक स्तर पर बेची जाने वाली कोरोला क्रॉस एसयूवी के आधार पर यह एसयूवी टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sun, 26 Mar 2023 01:54 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 01:54 PM (IST)
Toyota इन 4 SUV पर कर रही काम, कब होगी लॉन्च नई जेनरेशन Fortuner?
हुंडई द्वारा आगे लॉन्च की जाने वाली गाड़ियों की सूची

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इनोवा हाइक्रॉस के लॉन्च के बाद अब हुंडई का भारती बाजार को लेकर काफी बड़ा प्लान है। कंपनी की फॉर्च्यूनर की पॉपुलैरिटी भारतीय बाजार में इतनी अधिक है कि लोग इसके नई जेरेशन के लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं। हुंडई नई जेनरेशन फॉर्न्यूनर समेत अन्य गाड़ियों पर काम कर रही है। आइये जानते हैं कंपनी का क्या है प्लान?

loksabha election banner

अगले दो तीन सालों में हुंडई एसयूवी मार्केट में अपने दबदबा बनाने के लिए 4 गाड़ियों को लॉन्च कर सकती है। इसके लिए जापानी वाहन निर्माता अतिरिक्त मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इस साल लॉन्च होने वालों में से एक मारुति सुजुकी फ्रोंक्स पर आधारित एक एसयूवी कूप है। इसके अलावा, टोयोटा अगली पीढ़ी की Fortuner SUV डेवलप करने पर काम कर रही है, जिसके 2025 में लॉन्च होने की उम्मीद है।

Hyundai Corolla Cross

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, टोयोटा भारतीय बाजार के लिए एक नई 3-पंक्ति एसयूवी विकसित कर रही है। वैश्विक स्तर पर बेची जाने वाली कोरोला क्रॉस एसयूवी के आधार पर, यह एसयूवी टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी, जो हाल ही में जारी इनोवा हाइक्रॉस को भी सपोर्ट करती है। भारत में, Corolla Cross 7-सीटर SUV का मुकाबला Hyundai Alcazar, Mahindra XUV700 और Jeep Meridian जैसे मॉडलों से होगा।

Next-generation Fortuner

आगामी अगली पीढ़ी की फॉर्च्यूनर 2024 में अपनी वैश्विक शुरुआत करने के लिए तैयार है। एसयूवी में एक नया डिजाइन, एक अपडेटेड केबिन और एक नया इंजन विकल्प होगा।

Toyota D23 MPV

टोयोटा 2023 के मध्य तक देश में अर्टिगा आधारित एमपीवी लॉन्च करेगी। कोडनेम D23 नया मॉडल इनोवा के नीचे स्थित होगा और Kia Carens को टक्कर देगा। जिन लोगों को अधिक जानकारी नहीं है , आपको बता दें Toyota दक्षिण अफ्रीका में पहले से ही Ertiga-आधारित MPV की सेल कर रही थी, जिसे Toyota Rumion MPV कहा जाता है।

Toyota A15 SUV Coupe

टोयोटा इस साल के अंत तक देश में अपनी एक नई एसयूवी कूप कोडनेम A15 को लॉन्च करेगी। नई एसयूवी कूप बंद हो चुके अर्बन क्रूजर के रिप्लेसमेंट के तौर पर बाजार में आएगी। इसका मुकाबला - Hyundai Venue, Kia Sonet, Renault Kiger और Nissan Magnite से होगा। नई कूप मारुति की YTB SUV कूप पर बेस्ड होगी, जिसे कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.