Move to Jagran APP

Upcoming Toyota SUV: टोयोटा कर रही चार नई SUV को लाने की तैयारी, जानें कब तक होंगी लॉन्‍च

जापानी की प्रमुख वाहन निर्माता Toyota अपने पोर्टफोलियो का विस्‍तार कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से भारतीय बाजार में जल्‍द ही चार नई एसयूवी (Upcoming SUV) को पेश किया जा सकता है। टोयोटा भारत की ओर से किन किन सेगमेंट्स में इन चारों SUV को कब तक लॉन्‍च किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 14 Mar 2024 09:30 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 09:30 AM (IST)
Upcoming Toyota SUV: टोयोटा कर रही चार नई SUV को लाने की तैयारी, जानें कब तक होंगी लॉन्‍च
Toyota की ओर से जल्‍द ही नई SUV को लॉन्‍च किया जा सकता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में जापानी वाहन निर्माता टोयोटा की ओर से नई एसयूवी को लाने की तैयारी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से जल्‍द ही चार नई एसयूवी को लॉन्‍च किया जा सकता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनी की ओर से कब तक और किन सेगमेंट्स में इन एसयूवी को लॉन्‍च किया जा सकता है।

loksabha election banner

Toyota Upcoming SUV

रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा की ओर से चार नई एसयूवी को जल्‍द ही भारतीय बाजार में लाया जा सकता है। इनमें कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट से लेकर फुल साइज एसयूवी सेगमेंट तक के वाहन शामिल होंगे। हालांकि अभी कंपनी की ओर से इस बारे में किसी तरह की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी की ओर से अगले 12 से 18 महीनों के दौरान इन सभी एसयूवी को आधिकारिक तौर पर लाया जा सकता है।

Toyota Urban Taisor

टोयोटा कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में अर्बन टेजर को लॉन्‍च कर सकती है। यह मारुति सुजुकी की फ्रॉन्‍क्‍स का रीबैज्‍ड वर्जन होगा। जिसको कुछ बदलावों के साथ लाया जा सकता है। आने वाले कुछ महीने में ही इस एसयूवी को टोयोटा की ओर से लॉन्‍च किया जा सकता है। इसमें फ्रॉन्‍क्‍स की तरह ही 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है इसके साथ ही इसमें एक लीटर का टर्बो इंजन का विकल्‍प भी दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Bharat Mobility: दोबारा होगा भारत मोबिलिटी का आयोजन, जानें तारीख और वेन्‍यू की डिटेल

Toyota Fortuner Mild Hybrid

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की योजना इस सात सीटों वाली एसयूवी को माइल्‍ड हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश करने की है। जानकारी के मुताबिक इस एसयूवी में जीडी सीरीज के इंजन के साथ 40 वोल्‍ट माइल्‍ड हाइब्रिड सिस्‍टम को दिया जा सकता है। जिससे इसके एवरेज में तो बढ़ोतरी होगी ही साथ ही इस एसयूवी से प्रदूषण कम करने में भी मदद मिल पाएगी। उम्‍मीद की जा रही है कि इस तकनीक के साथ एसयूवी को इस साल तक भारतीय बाजार में लाया जा सकता है।

Toyota Hyryder 7 Seater

टोयोटा की ओर से सात सीटों वाली हाईराइडर को भी भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक इस एसयूवी को अगले साल की शुरूआत तक भारत में लाया जा सकता है। सात सीटों वाली हाईराइडर बाजार में एमजी हेक्‍टर प्‍लस, टाटा सफारी, सिट्रॉएन सी3 एयरक्रॉस जैसी एसयूवी को चुनौती देगी। इसमें भी 1.5 लीटर का माइल्‍ड हाइब्रिड और स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड इंजन दिया जा सकता है।

Electric SUV

भारत में टोयोटा और मारुति सुजुकी पार्टनरशिप में एक दूसरे की एसयूवी और अन्‍य कारों के रीबैज्‍ड वर्जन की बिक्री करते हैं। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी ईवीएक्‍स के लॉन्‍च के कुछ समय बाद ही टोयोटा की ओर से भी भारतीय बाजार में पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को लाया जाएगा। कंपनी इस एसयूवी को 2025 के फेस्टिव सीजन के आस पास लॉन्‍च कर सकती है। जिसकी रेंज करीब 550 किलोमीटर तक हो सकती है।

यह भी पढ़ें- फरवरी 2024 में किन Full Size SUV को किया गया सबसे ज्‍यादा पसंद, जानें टॉप-5 का हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.