Move to Jagran APP

फरवरी 2024 में किन Full Size SUV को किया गया सबसे ज्‍यादा पसंद, जानें टॉप-5 का हाल

भारतीय बाजार में हर महीने बड़ी संख्‍या में वाहनों की बिक्री होती है। बाजार में किसी भी दूसरे सेगमेंट के मुकाबले एसयूवी सेगमेंट के वाहनों की बिक्री सबसे ज्‍यादा होती है। Toyota JEEP MG Volkswagen Skoda जैसी कंपनियों की ओर से ऑफर की जाने वाली किन Full Size Suv की February 2024 के दौरान सबसे ज्‍यादा बिक्री हुई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Wed, 13 Mar 2024 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2024 01:00 PM (IST)
फरवरी 2024 के दौरान देशभर में Full Size SUV सेगमेंट की बिक्री कैसी रही, आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश में हर महीने लाखों की संख्‍या में वाहनों की बिक्री होती है। इनमें सबसे ज्‍यादा मांग एसयूवी सेगमेंट की होती है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि February 2024 के दौरान किस कंपनी की किस Full Size SUV की सबसे ज्‍यादा मांग रही। टॉप-5 लिस्‍ट में कौन सी एसयूवी शामिल हुईं, इसकी जानकारी भी इस खबर में दे रहे हैं।

loksabha election banner

Toyota Fortuner

टोयोटा की ओर से Full Size SUV के तौर पर फॉर्च्‍यूनर को ऑफर किया जाता है। कंपनी की इस एसयूवी की फरवरी 2024 के दौरान कुल 3395 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इसके साथ ही यह टॉप-5 फुल साइज एसयूवी की लिस्‍ट में नंबर-1 पोजिशन पर रही। लेकिन ईयर ऑन ईयर बेसिस पर इस एसयूवी की मांग में एक फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। पिछले साल फरवरी महीने में कंपनी ने इस एसयूवी की कुल 3426 यूनिट्स की बिक्री की थी।

MG Gloster

ब्रिटिश कार निर्माता एमजी मोटर्स की ओर से भारत में Full Size SUV सेगमेंट में ग्‍लॉस्‍टर को ऑफर किया जाता है। कंपनी की इस एसयूवी की फरवरी 2024 के दौरान कुल 168 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि फरवरी 2023 के दौरान ग्‍लॉस्‍टर की कुल 101 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक एसयूवी की बिक्री में 66 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Jeep Meridian

अमेरिकी एसयूवी कंपनी जीप की ओर से भी इस सेगमेंट में मेरिडियन को ऑफर किया जाता है। बीते महीने में मेरिडियन की कुल 127 यूनिट्स को भारतीयों ने खरीदा। जबकि पिछले साल इसी अवधि में कंपनी ने 313 यूनिट्स की बिक्री की थी। ईयर ऑन ईयर बेसिस पर कंपनी ने 59 फीसदी कम यूनिट्स की बिक्री की है।

Volkswagen Tiguan

जर्मन कार कंपनी फॉक्‍सवैगन भी Full Size SUV सेगमेंट में टिगुआन को ऑफर करती है। कंपनी की इस एसयूवी की फरवरी 2024 के दौरान कुल 102 यूनिट्स की बिक्री हुई। पिछले साल के मुकाबले कंपनी ने इस साल फरवरी में 10 फीसदी ज्‍यादा की बिक्री की है। फरवरी 2023 में टिगुआन की कुल बिक्री 93 यूनिट्स की थी।

Skoda Kodiaq

स्‍कोडा की कोडियाक भी Full Size SUV के तौर पर भारतीय बाजार में ऑफर की जाती है। कंपनी ने फरवरी 2024 के दौरान इस एसयूवी की कुल 89 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि पिछले साल इस एसयूवी की कुल 189 यूनिट्स की बिक्री भारतीय बाजार में हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.