Move to Jagran APP

Year Ender 2023: देश की लग्जरी कार कंपनियों ने इस साल पेश किए कई मॉडल; Mercedes, Audi और BMW लिस्ट में शामिल

Mercedes-Benz पिछले कुछ वर्षों से भारत में लक्जरी कार निर्माताओं के ग्रुप में लीडिंग कंपनी है। थ्री-स्टार लोगो वाले इस जर्मन ब्रांड ने ICE और EV दोनों सेगमेंट में कई SUVs लॉन्च की हैं। ऑटोमेकर द्वारा 2023 में लॉन्च की गई एसयूवी में EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी नई पीढ़ी की GLC और GLE Facelift शामिल हैं। आइए पूरी लिस्ट देख लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Tue, 26 Dec 2023 12:30 PM (IST)Updated: Tue, 26 Dec 2023 12:30 PM (IST)
देश की लग्जरी कार कंपनियों ने इस साल कई नए मॉडल पेश किए हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। साल 2023 में भारतीय ऑटो बाजार के अंदर कुल 108 पैसेंजर कारों को लॉन्च किया गया। इसमें कई लग्जरी मॉडल भी शामिल हैं। पॉपुलर कार निर्माताओं ने आईसीई संचालित कारों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की एक सीरीज पेश की है। आइए, इंडियन मार्केट में पेश की गई टॉप-3 लग्जरी कार कंपनियों के बारे में जान लेते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- Upcoming Sedan Cars: साल 2024 में लॉन्च होंगी ये 3 प्रीमियम सेडान, नई Dzire से लेकर Camry लिस्ट में शामिल

Mercedes-Benz

Mercedes-Benz पिछले कुछ वर्षों से भारत में लक्जरी कार निर्माताओं के ग्रुप में लीडिंग कंपनी है। थ्री-स्टार लोगो वाले इस जर्मन ब्रांड ने ICE और EV दोनों सेगमेंट में कई SUVs लॉन्च की हैं।

ऑटोमेकर द्वारा 2023 में लॉन्च की गई एसयूवी में EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी, नई पीढ़ी की GLC और GLE Facelift शामिल हैं।

EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी को देश में 1.39 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया, जबकि नई पीढ़ी की GLC को 73.50 लाख से 74.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच में पेश किया गया है।

GLE SUV का नया संस्करण 96.40 लाख रुपये से 1.10 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच कीमत पर लॉन्च किया गया था।

BMW

भारतीय बाजार में Mercedes-Benz की कंपटीटर BMW ने भी कई लॉन्च किए हैं। बवेरियन ऑटो दिग्गज ने आईसीई सेगमेंट में नई पीढ़ी के एक्स1, एक्स5 फेसलिफ्ट और एक्स7 फेसलिफ्ट जैसी एसयूवी लॉन्च की, जबकि iX1 देश के लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में एक प्रमुख लॉन्च के रूप में आया।

नई पीढ़ी की BMW X1 की कीमत 48.90 लाख रुपये से 51.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है, जबकि प्योर इलेक्ट्रिक BMW iX1 की कीमत 66.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

BMW X5 SUV का नया संस्करण 95.20 लाख रुपये से 1.08 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच कीमत पर उपलब्ध है। इसके बड़े सिब्लिंग X7 Facelift की कीमत 1.27 करोड़ रुपये से लेकर 1.30 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

Audi

जर्मन लग्जरी कार निर्माता कंपनी Audi ने 2023 में भारतीय बाजार के अंदर में अपनी Q8 ई-ट्रॉन और Q8 ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक लॉन्च की है।

Q8 ई-ट्रॉन मूल रूप से ऑडी ई-ट्रॉन का एक अपडेटेड वर्जन है। Audi Q8 e-tron इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 1.14 करोड़ रुपये से लेकर 1.26 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

इसके स्पोर्टबैक सिबलिंग की कीमत 1.18 करोड़ से 1.31 करोड़ (एक्स-शोरूम) के बीच है। ऑडी क्यू3 स्पोर्टबैक भारत में ब्रांड की पहली कूप-स्टाइल कॉम्पैक्ट लक्जरी एसयूवी के रूप में आई थी और इसे भी 2023 में ही 52.97 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया था।

यह भी पढ़ें- CES 2024 में Mercedes-Benz पेश करेगी G-Class EV, Concept CLA और AI-powered assistant से भी उठेगा पर्दा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.