Move to Jagran APP

इन 10 गाड़ियों को पाकिस्तान में खरीदा जाए तो हालत हो जाएगी पस्त, WagonR जैसी कार भी बिक रही 24 लाख में

Indian Car Price In Pakistan क्या आपको पता है भारत में मिलने वाली बहुत-सी कारें पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी मिलती है। हालांकि इसके लिए वहां कई गुणा अधिक पैसे देने पड़ते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वहां नीचे दिए 10 गाड़ियों की क्या कीमत होगी। (जागरण ग्राफिक्स)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Tue, 07 Feb 2023 03:23 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 03:23 PM (IST)
इन 10 गाड़ियों को पाकिस्तान में खरीदा जाए तो हालत हो जाएगी पस्त, WagonR जैसी कार भी बिक रही 24 लाख में
Top 10 Car Price In Pakistan, See Car List In Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय ऑटो बाजार तेजी से बढ़ रहा है। पूरी दुनिया में भारत तीसरा सबसे बड़ा कार बाजार है। इस कारण आए दिन यहां देशी और विदेशी कंपनियों द्वारा उनकी बेहतरीन गाड़ियां लॉन्च की जाती है। पर क्या ऐसा हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी है? तो आपको बता दें कि भारत में मिलने वाली गाड़ियों को खरीदने के लिए वहां कई गुणा अधिक रकम चुकाना पड़ता है।

loksabha election banner

भारतीय गाड़ियों की पाकिस्तान में कितनी कीमत है यह जानने के लिए एक सीधा-सा उदाहरण लें तो भारत में हाल में लॉन्च हुई मारुति जिम्नी (Maruti  WagonR) को खरीदने के लिए 5.47 लाख रुपये चुकाने पड़ते हैं। वहीं, पाकिस्तान में इसकी कीमत 24 लाख रुपये (पाकिस्तानी रुपया) से भी ज्यादा है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि भारत में मिलने वाली टॉप 10 फेमस गाड़ियों की अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान में कितनी कीमत है।

Maruri Suzuki WagonR

भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति सुजुकी वैगनआर कार को भारत में खरीदने के लिए महज 5.47 लाख रुपये देने पड़ते हैं। वहीं, पाकिस्तान में अभी भी इसका सेकेंड जनरेशन ही बिक रहा है और इसके लिए 24.21 लाख पाकिस्तानी रुपये देने पड़ते हैं। इस तरह यह करीब पांच गुणा महंगा है।

Maruti Jimny

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मारुति की जिम्नी का आता है। जिम्नी के 5 दरवाजे वाले मॉडल को इस साल जनवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था। इसकी कीमत 10 लाख रुपये हैं। वहीं, पाकिस्तान में इसका छोटा 3-दरवाजों वाला मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है, जिसकी कीमत 60.5 लाख पकिस्तानी रुपये (PKR) है।

Honda City

भारत में होंडा सिटी का लेटेस्ट मॉडल बिक रहा है, BS6 सीरीज वाली यह कार 11.87 - 15.62 लाख रुपये की रेंज में बिक्री के लिए उपलब्ध है, जबकि पाकिस्तान में अब भी इसका थर्ड जनरेशन 2016 मॉडल बिक रहा है। इसकी कीमत 25 लाख पाकिस्तान रुपया है।

Toyota Yarish

अगर आप टोयोटा की यारिस कार को भारत में खरीदते हैं तो आपको 12.85 लाख रुपये देने पड़ते हैं। वहीं, पाकिस्तान में इसी मॉडल की कीमत बढ़कर 49.29 लाख रुपये हो जाती है।

Maruti Suzuki Celerio

मारुति की एक और कार को पाकिस्तान में खूब पसंद किया जाता है। वहां यह Cultus नाम से बिक्री की जाती है। भारत में सेलेरियो का लेटेस्ट मॉडल 5.35 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है।  पाकिस्तान में इसका एक जनरेशन पुराना मॉडल करीब 22 लाख PKR में उपलब्ध है।

Toyota Camry

सेडान कारों की लिस्ट में टोयोटा कैमरी को भी बहुत पसंद की जाती है। इसकी कीमत भारतीय बाजार में 45.25 लाख रुपये है, जबकि पाकिस्तान में यह 3.8 करोड़ रुपये में आती है।

Maruti Suzuki 800

अगर सेकेंड कारों पर भी नजर डालें तो पाकिस्तान में इसकी स्थिति अच्छी नहीं है। पाकिस्तान में सुजुकी मेहरन (Suzuki Mehran) की की प्री-ओन्ड कार को खरीदने में 9.5 लाख PKR देनी पड़ती है, जबकि अगर इसके हिसाब से भारतीय रुपयों की बात करें तो किसकी कीमत महज 3.44 लाख रुपये होगी।

Toyota Fortuner

बड़ी और शानदार गाड़ियों में सबसे पहले अगर किसी कार का ख्याल आता है तो वह टोयोटा की फॉर्च्यूनर कार है। शानदार लुक और जबरदस्त फीचर्स वाली यह कार भारत में 50.34 लाख रुपये में खरीदी जा सकती है। दूसरी तरफ, पाकिस्तान में इसको लेने पर आपकी हालत खराब हो सकती है। वहां इसकी कीमत 1.16 करोड़ पाकिस्तानी रुपये है।

Maruti Suzuki Swift

छोटी गाड़ियों में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली Swift हैचबैक कार के लिए एक भारतीय ग्राहक को 6.14 लाख रुपये की कीमत देनी पड़ती है। वहीं, अगर एक पाकिस्तानी ग्राहक इस कार को खरीदता है तो उसे 41.15 लाख PKR देने पड़ते हैं।

Toyota Hilux

कार के साथ-साथ पिकअप ट्रकों का क्रेज भी पाकिस्तान में बहुत है। टोयोटा की हिलक्स कार पाकिस्तान में 73.79 लाख पाकिस्तानी रुपये में बेची जाती है और भारत में इसकी कीमत 33.99 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें-

Safety Features In Car: परिवार की सुरक्षा से न करें खेलवाड़, कार लेने से पहले जरूर चेक करें ये 5 सेफ्टी फीचर्स

Top Car Under 5 Lakhs: तीन से पांच लाख का है बजट तो 2023 में ये कार है बेस्ट, मिलेगा शानदार डिजाइन और इंजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.