Move to Jagran APP

इस साल Mahindra लाएगी दो बेहतरीन Electric SUV, जानें किसे मिलेगी चुनौती

भारत की प्रमुख एसयूवी निर्माता Mahindra की ओर से बाजार में कई बेहतरीन एसयूवी को ऑफर किया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से इस साल अपने Electric पोर्टफोलियो का विस्‍तार किया जा सकता है। साल 2024 में महिंद्रा की ओर से किस सेगमेंट में किस Electric एसयूवी को लाने की तैयारी की जा रही है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Tue, 16 Apr 2024 11:59 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 11:59 AM (IST)
Mahindra की ओर से इस साल दो नई Electric SUV को लॉन्‍च किया जा सकता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ ही एसयूवी सेेगमेंट के वाहनों की मांग में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। देश की प्रमुख एसयूवी निर्माता Mahindra की ओर से इस साल में दो बेहतरीन Electric एसयूवी को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनी की ओर से इस साल किस सेगमेंट में किस नई Electric एसयूवी को लॉन्‍च किया जा सकता है।

loksabha election banner

आएंगी दो Electric एसयूवी

महिंद्रा की ओर से भारतीय बाजार में जल्‍द ही दो नई Electric एसयूवी को लॉन्‍च किया जा सकता है। दोनों ही इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी की ओर से अलग अलग सेगमेंट में ऑफर किया जाएगा। कंपनी की ओर से अभी इन दोनों ही इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आएगी नई जेनरेशन Renault Duster, जानें कब हो सकती है पेश

XUV.e8 होगी लॉन्‍च

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से INGLO प्‍लेटफॉर्म पर आधारित e8 इलेक्ट्रिक एसयूवी को इस साल भारत में लॉन्‍च किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक इस साल के आखिर तक इस एसयूवी को भारत में लाया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी मिड साइज सेगमेंट में लाई जा सकती है। XUV.e8 में कंपनी 80kWh की क्षमता की बैटरी को दे सकती है। इसके साथ इसमें लगी मोटर से एसयूवी को 227 से 435 हॉर्स पावर मिल सकती है। इसे ऑल व्‍हील और टू व्‍हील ड्राइव के विकल्‍प के साथ लाया जा सकता है। देश में कई बार इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इसमें वर्टिकल एलईडी हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, नए डिजाइन वाले अलॉय व्‍हील्‍स, टू स्‍पोक स्‍टेय‍रिंग व्‍हील, फुली डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, बड़ा और बेहतर इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, पैनोरमिक सनरूफ जैसे कई फीचर्स को दिया जा सकता है। महिंद्रा की XUV.e8 इलेक्ट्रिक एसयूवी से हुंडई कोना, एमजी जेडएस ईवी को सीधी चुनौती मिल सकती है।

XUV 3XO पर आधारित होगी दूसरी Electric SUV

महिंद्रा की ओर से दूसरी इलेक्ट्रिक एसयूवी के तौर पर जिस एसयूवी को लाया जाएगा। वह XUV 3XO पर आधरित होगी। कंपनी की ओर से इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को जून, जुलाई के आस पास लॉन्‍च किया जा सकता है। इसमें 35 kWh की क्षमता की बैटरी को दिया जा सकता है और इसे मौजूदा XUV400 के नीचे पोजिशन किया जाएगा। इसकी रेंज भी करीब 300 से 400 किलोमीटर के आस पास हो सकती है। उम्‍मीद की जा रही है कि इस Electric SUV की कीमत कंपनी 12 से 14 लाख रुपये के बीच रख सकती है। इस एसयूवी से बाजार में मौजूदा टाटा नेक्‍सन को सीधी चुनौती मिलेगी।

आ रही है XUV 3XO

इस महीने में कंपनी की ओर से XUV 3XO एसयूवी को लॉन्‍च किया जाएगा। इस एसयूवी को कंपनी आईसीई के तौर पर ला रही है। जिसके बाद इस पर आधारित इलेक्ट्रिक एसयूवी को लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Ola का S1x Electric Scooter हुआ सस्‍ता, जानें किस स्‍कूटर की क्‍या है नई कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.