Move to Jagran APP

Tesla को बैटरी सप्लाई करने वाली कंपनी अमेरिका में खोलेगी अपना नया प्लांट, बड़े स्तर पर होगा प्रोडक्शन

Battery Manufacturing Facility टेस्ला एक नई इलेक्ट्रिक कार को डेवलप कर रही है जिसके इस समय कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली गाड़ियों की तुलना में कीमतअधिक किफायती होने की उम्मीद है। आइए जानते हैं इसे लेकर कंपनी का क्या प्लान है... (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sun, 26 Mar 2023 05:10 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 05:10 PM (IST)
नए फैक्ट्री में इन बैटरियों का किया जाएगा प्रोडक्शन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दक्षिण कोरिया की एलजी एनर्जी सॉल्यूशन लिमिटेड (एलजीईएस) एरिजोना में बैटरी फैक्ट्री बनाने के लिए 7.2 ट्रिलियन वॉन (5.58 बिलियन डॉलर) का निवेश करेगी। वह पिछले साल से इकोनॉमिक कंडीशन के कारण रुकी हुई परियोजना को पुनर्जीवित कर रही है।

loksabha election banner

अमेरिका में खुलेगा नया प्रोडक्शन प्लांट

एलजी एनर्जी सॉल्यूशन लिमिटेड अमेरिका में अपनी नई प्लांट खोलेगी, जिससे टेस्ला और जनरल मोटर्स को लाभ होने की संभावना है। ये दुनिया के सबसे बड़े ईवी बैटरी आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। शुक्रवार की घोषणा जनवरी के उस एलान के बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि कंपनी प्रस्तावित कारखाने से बैटरी की आपूर्ति के लिए टेस्ला और इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप के साथ "सक्रिय चर्चा" में थी।

इन बैटरियों का किया जाएगा प्रोडक्शन

एलजीईएस ने एक बयान में कहा कि नई एरिजोना फैक्ट्री में दो प्रोडक्शन फैसिलिटी शामिल होंगी- एक इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए सिलेंड्रिकल बैटरी बनाएगी, वहीं दूसरे फैसिलिटी में लिथियम आयरन फॉस्फेट (एलएफपी) पाउच-टाइप बैटरी का प्रोडक्शन किया जाएगा।

इस बैटरी की तगड़ी डिमांड

उत्तरी अमेरिका में सिलेंड्रिकल ईवी बैटरी प्रोडक्शन में निवेश बढ़ाने का कंपनी का निर्णय उच्च गुणवत्ता और हाई परफॉर्मेंस वाली बैटरी के लिए ईवी निर्माताओं की बढ़ती मांग है।

टेस्ला अपनी सबसे सस्ती ईवी पर कर रही काम

टेस्ला अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल पर काम कर रही है। टेस्ला के सीईओ Elon Musk ने अपनी छोटी ईवी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरण साझा किया है। बताया जा रहा है कि यह अपकमिंग ईवी टेस्ला मॉडल 3 से सस्ती कीमत में लॉन्च की जाएगी।

टेस्ला एक नई इलेक्ट्रिक कार को डेवलप कर रहा है, जो कि जिसके इस समय कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली गाड़ियों की तुलना में अधिक किफायती होने की उम्मीद है। सीईओ एलोन मस्क के अनुसार, नए ईवी को बनाने में मॉडल 3 की तुलना में लगभग आधा खर्च आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.