नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Tata Motors के सहयोग से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू हो गई है। टाटा मोटर्स भारत में अगले 9 महीनों में Lucknow City Transport Services Ltd (LCTSL) को करीब 40 इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई करेगा। Tata Motors की पहली इलेक्ट्रिक बस को शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने हरी झंडी दिखाई और यह बस आलमबाग डिपो से अपनी यात्रा शुरू करेगी।

150 Km तक है बस की रेंज

Tata Motors और Tata Marcopolo के सहयोग से बनी Ultra 9m AC इलेक्ट्रिक बसें एक बार फुल चार्ज होने पर 150 किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम है। Ultra 9m AC ई-बसों में लिथियम-आयन बैटरीज का इस्तेमाल किया गया है, जिसे जलभराव के कारण टूटने से बचाने के लिए छत पर रखा गया है। नई इलेक्ट्रिक बसों में एकीकृत इलेक्ट्रिक मोटर जनरेटर दी गई है जो 330bhp की पावर और देने में सक्षम है और लगातार 194bhp तक की पावर डिलीवर करेगी। कंपनी का कहना है कि बैटरी को एक अधिकतम सीमा के भीतर तापमान बनाए रखने के साथ लंबे जीवन को सुनिश्चित करने के लिए लिक्विड-कूल्ड का इस्तेमाल दिया गया है। इसके अलावा टाटा मोटर्स ने फास्ट चार्जिंग के लिए आलमबाग डिपो में एक चार्जिंग स्टेशन पर स्थापित किया है।

कंपनी देशभर में 255 इलेक्ट्रिक बसों की करेगी आपूर्ति

इस अवसर पर Tata Motors - पैसेंजर कमर्शियल व्हीकल, प्रोडक्ट लाइन हैड, रोहित श्रीवास्तव ने कहा “टाटा मोटर्स हमेशा ई-मोबिलिटी के विकास में सबसे आगे रही है और यह ऑर्डर हमारे बेस्ट-इन-क्लास समाधान का एक उदाहरण है। टाटा मोटर्स WBTC (पश्चिम बंगाल), LCTSL (लखनऊ), AICTSL (इंदौर), ASTC (गुवाहाटी), J & KSRTC (जम्मू) और JCSL (जयपुर) सहित छह सार्वजनिक परिवहन उपक्रमों को 255 इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति करेगी।"

लखनऊ में क्या है बस का रूट?

Tata Motors की Ultra 9m AC एक 32 सीटर इलेक्ट्रिक बस है और यह आलमबाग टर्मिनल से गोमतीनगर के विराजखंड रूट पर चलेगी। इतनी दूरी का किराया 40 रुपये होगा। बस चारबाग, जीपीओ, सिकंदरबाग चौराहा, डालीबाग एवं लोहिया पार्क होकर गोमतीनगर तक जाएगी।

यह भी पढ़ें:

Audi की पहली इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च, साइड मिरर की जगह दिए हैं कैमरे

30 रुपये में 22 km का सफर तय करेगी इलेक्ट्रिक कार, पीएम मोदी ने दी मंजूरी

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप