नई दिल्ली, ऑटोडेस्क। बेंगलुरू स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी iGowise मोबिलिटी 26 जनवरी के पावन मौके पर अपनी सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर BeiGo X4 पेश करने के लिए तैयार है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत सेल्फ बैलेंसिंग तो है ही इसके साथ-साथ कंपनी ने दावा किया है कि यह स्कूटर का एसयूवी बनने वाली है। आइए जानते हैं इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्या कुछ हो सकता है खास।

कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर लगभग 150 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है। इसके साथ-साथ इसमें जो बैटरी पैक लगा हुआ है वह भी फायर रेजिस्टेंट से लैस है इसका मतलब यह है कि इसमें आग लगने की संभावना है न के बराबर है।

सेल्फ बैलेंसिंग फीचर

सेल्फ बैलेंसिंग फीचर यह शब्द आपने पहली बार नहीं सुना होगा, क्योंकि कुछ समय पहले ऑटो एक्सपो में इस शब्द ने सुर्खियां बटोरी थी। दरअसल, लाइगर नाम की एक स्टार्टअप कंपनी में ऑटो एक्सपो 2023 में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को दिखाया था। जहां उस सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर को देखने वालों की भीड़ लग गई थी। अगर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च हो जाती है तो देश की पहली सेल बैलेंसिंग स्कूटर हो जाएगी।

सेल्फ बैलेंसिंग से आपको बहुत ढेर सारे फायदे मिलने वाले हैं, जिसमें सबसे ज्यादा फायदा आपको ट्रैफिक सिग्नल पर मिलेगा, जहां पर आमतौर पर आप देखते होंगे की जाम के कारण दोपहिया चालक अपना पैर जमीन पर रखते हैं। वहीं इस सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर से आपको इसकी झंझट भी खत्म हो जाएगी। जब भी आप जाम या फिर ट्रैफिक में खड़े होते हैं तो आपको कार वाली फीलिंग जरूर आएगी।

यह भी पढ़ें

CNG कार के मालिक भूलकर न करें ये गलती, नहीं तो लग सकती है हजारों की चपत

हाइवे से लॉन्ग ट्रिप पर जाते समय जरूर करें ये काम, नहीं तो बीच रास्ते में हो जाएंगे परेशान

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट