नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में तेजी से पेट्रोल डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है। जिसके कारण लोग इलेक्ट्रिक और सीएनजी कारों को अपना एक बेहतर विकल्प बना रहे हैं। सीएनजी के दाम पेट्रोल- डीजल के मुकाबले सस्ते होते हैं जिसके कारण मिडिल क्लास लोगों के लिए ये किफायती होती है। इसके अलावा आपको इसके मेंटेनेंस में भी कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आप भी सीएनजी कार के मालिक हैं तो आपको कई बातों का ख्याल रखना चहिए।

स्पार्क प्लग का रखें ख्याल

आपको बता दे सीएनजी कारों के स्पार्क प्लग में कई परेशानी बार -बार आने लगती है। इसके लिए आपको समय -समय पर स्पार्क प्लग की जांच करवाते रहना चहिए। आप इसके लिए बेहतर होगा कि पेट्रोल बेस्ड स्पार्क प्लग का इस्तेमाल करें। ये सीएनजी प्लग के मुकाबले काफी किफायती मानी जाती है।

कार को धूप में न खड़ा करें

अगर आपके पास सीएनजी कार हैं तो आपको खुद इस बात का खास ख्याल रखना चहिए। कभी भी सीएनजी कार को धूप में खड़ा नहीं करना चहिए। आपको इसके पीछे का कारण बता दें सीएनजी गैस फ्यूल के मुकाबले ज्यादा तेजी से उड़ती है। इससे आपकी लागत बढ़ेगी और सीएनजी की खपत पर आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं।  

लीकेज की टेस्टिंग

अगर आप जरा सा भी शक हो रहा है कि आपकी कार में सीएनजी टैंक लीक हो रही है तो उसे तुरंत जांच कर लो, इस मामले में जरा सी भी लापरवाही न करें। इसके कारण आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सीएनजी टैंक

हर सीएनजी कार के मालिक की जिम्मेदारी होती है सीएनजी टैंक की नियमित रूप से जांच करवाना । जब भी आप अपनी कार को लेकर बाहर निकले , एक बार इसे स्टार्ट करने से पहले सीएनजी टैंक पर नजर जरूर डाल लें, इसके कारण आपकी यात्रा सेफ रहेगी। अगर टैंक में लीकेज होगी तो आपको बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें-

पहाड़ों पर जा रहे हैं तो इस्तेमाल करें गाड़ी का ये खास फीचर, स्लिप होने का खतरा हो जाएगा कम

हाइवे से लॉन्ग ट्रिप पर जाते समय जरूर करें ये काम, नहीं तो बीच रास्ते में हो जाएंगे परेशान

Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट