नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। रोड ट्रिप पर जाना किसे नहीं पसंद! वहीं अगर प्लानिंग के साथ जाते हैं तो यह ट्रिप जीवन भर यादगार साबित हो सकती है। इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में जिसको आप हाईवे और एक्सप्रेस वे पर कार चलाते समय ध्यान में रखना चाहिए।

हाईवे या फिर एक्सप्रेस वे पर जब भी अपने कार चलाने जाएं, तो सबसे पहले आप फ्यूल टैंक जरूर चेक करें। क्योंकि एक्सप्रेसवे को इस तरह से बनाया जाता है कि एक समान गति से कोई भी गाड़ी बिना ट्रैफिक के आराम से चलती रहे। हाइवे, एक्सप्रेसवे को लॉन्ग रूट को आसानी से पूरा करने के लिए बनाया जाता है। यही वजह है कि पेट्रोल टंकी की जो डिस्टेंस होती है वो एक के बाद दूसरे पर पहुंचते- पहुंचते कई किलोमीटर का डिस्टेंस हो जाता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि रोड ट्रिप पर जब भी जाएं तो गाड़ी की टंकी फुल करवा लें।

इसके अलावा हाईवे या एक्सप्रेस वे पर जब भी आप अपनी गाड़ी को लेकर लॉन्ग जर्नी पर निकलें तो कोशिश करें कि उसका इंजन ऑयल, उसका ब्रेकिंग सिस्टम, उसका टायर प्रेशर एकदम ठीक रहे, ताकि आपको बीच रास्ते में कोई दिक्कत न आए।

बहुत से लोग एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाते समय ऐसी खुराफात करते हैं कि जिससे अपने साथ दूसरों की जान का भी खतरा बना रहता है। दरअसल, कुछ लोग खाली रास्ते को देखते ही गाड़ी की स्पीड को एक सीमा से अधिक बढ़ा देते हैं, वहीं कुछ लोग गाड़ी के विंडो से सर निकालकर खुली हवा का आनंद लते हैं, जो एक्सीडेंट का बड़ा कारण बन सकता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि इस तरह की गतिविधियां हाईवे एक्सप्रेस वे पर बिलकुल भी ना करें नहीं तो जान पर बन सकती है।

यह भी पढ़ें

KTM Duke 390 की नई जनरेशन बाइक से इस साल उठेगा पर्दा, जानें संभावित कीमत और फीचर्स

मात्र 50 हजार के अंदर खरीदें ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, सिटी ड्राइव के लिए रहेंगे बेस्ट

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट