नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Renault इंडिया ने हाल ही में अपनी Triber MPV का ग्लोबल प्रीमियर किया है। इस MPV को बेस्ट सेलिंग रेनो कार की Kwid और Duster के बीच पॉजिशन किया जाएगा। Triber को इसी महीने लॉन्च किया जाना है और ये नई किफायती MPV देश की पहली मॉड्यूलर व्हीकल होगी। इस रिपोर्ट में हम आपको Renault Triber के बारे में 6 बड़ी बातें बताने जा रहे हैं।

लुक्स

Renault Triber दो कलर विकल्प - ऑरेंज और ब्लू में उपलब्ध होगी। डिजाइन की बात करें तो Triber इसमे Lodgy, Kwid और Duster के कुछ एलिमेंट दिए जाएंगे। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 182 mm है। Triber में प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और LED DRLs और एक स्पोर्टी लुक के लिए रूफ रेल्स दिया गया है। इसके अलावा इसमें बॉडी क्लैडिंग और स्किड प्लेट्स दी गई है जिससे यह काफी स्पोर्टी लुक देती है। इसके अलावा इसमें एलॉय ट्विन एलिमेंट 5-स्पोक डिजाइन के साथ डुअल टोन शेड्स दिए गए हैं।

मॉड्यूलर केबिन

Triber में मॉड्यूलर केबिन दिया गया है। तीसरी पंक्ति की सीटें पूरी तरह हटा सकते हैं और 5 लोगों के साथ इसका केबिन 625 लीटर का बन जाता है। दूसरी पंक्ति की सीटें भी रिक्लाइन की जा सकती हैं और तीसरी पंक्ति की सीटों से कार में 7 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल टोन डैशबोर्ड, इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग और एक टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले दिया गया है। इसके अलावा इसमें कूल्ड कप होल्डर्स और चार एयरबैग्स दिए जाएंगे। दूसरे सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑटोमैटिक डोर अनलॉक्स फीचर्स, स्पीड अलर्ट्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स सभी वेरिएंट्स में दिए गए हैं।

इंजन

Renault Triber में 1.0 लीटर, 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो कि 72 bhp की पावर और 96 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन समान Kwid में भी दिया गया है, लेकिन Triber में इंजन को ज्यादा पावर के लिए फिर से ट्यून किया गया है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल और एक 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) से लैस है। रेनो ने पहले ही घोषणा की है कि वह डीजल BS-VI लागू होने के बाद डीजल इंजन वाली गाड़ियों की बिक्री नहीं करेगी। यानी Triber में डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा।

कीमत

सब-4 मीटर के तौर पर Renault Triber देश की सबसे किफायती MPV हो सकती है और इसकी शुरुआती कीमत 4.5 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू हो सकती है। Kwid के लो-कॉस्ट CMF-A प्लेटफॉर्म पर बेस्ड MPV को रेनो-निसान की Oragadam कारखाने में बनाया जाएगा और इसे दूसरे बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा।

लॉन्च और मुकाबला

Renault Triber को B-सेगमेंट हैचबैक में मुकाबले के तौर पर उतारा जाएगा और यह मारुति सुजुकी स्विफ्ट और हुंडई ग्रैंड i10 को कड़ी टक्कर देगी। Renault Triber को इसी महीने यानी अगस्त 2019 में लॉन्च किया जाना है।

यह भी पढ़ें:

इन शानदार कारों में चलती हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस Kajol, Audi Mercedes Volvo है कलेक्शन में शामिल

Indian FTR 1200 S, 1200 S रेस रेप्लिका इस दिन होगी लॉन्च

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप