Move to Jagran APP

चोरों से हमेशा रहें दो कदम आगे, इन आसान तरीकों से करें अपनी कार की सुरक्षा

शहरों में पार्किंग को लेकर काफी परेशानी देखी गई है।इसके कारण लोगों को अपनी कार घर से बाहर पार्क करनी पड़ती है जिसकी वजह से कार चोरी भी हो जाती है।आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे जानकर आप अपनी कार को कही भी सुरक्षित पार्क कर सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Wed, 14 Dec 2022 07:56 AM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2022 07:56 AM (IST)
इन आसान तरीको से करें अपनी कार की सुरक्षा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपनी कार को घर के बाहर पार्क करते हैं तो आपको अधिक सतर्क होना चाहिए । शहर में जगह की कमी के कारण लोग अपनी कार को पार्क या फिर घर के बाहर पार्क करते हैं। वहीं कई बार जब हम शॉपिंग करने जाते हैं तो अपनी कार को बाहर पार्क करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है आपकी कार इन दोनों कंडीशन में चोरी हो सकती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसे पढ़कर आप अपनी कार को  ‘सुपर सेफ’बना सकते हैं। जिससे आपके मन से चोरी का टेंशन कुछ हद तक कम हो जाता है।

loksabha election banner

GPS

GPS यानी Global Positioning System के बारे में सब जानते हैं। इसको डिजिटल इस्चमाल वाले लोग तो बिल्कुल ही इसे रुबरु होगें और बखूबी जानते हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आप इसके मदद से अपनी कार को भी ट्रैक कर सकते हैं। आपको बता दे GPS बेस्ड कई तरह की डिवाइस मार्केट में आती है। जिन्हे आप अपनी कार में लगवा सकते हैं। इसके जरिए अगर आप अपनी कार को कहीं पार्क कर रहे हैं तो उसपर आप साथ के साथ नजर भी रख सकते हैं।

 सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम

सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम ऐसे आपकी कारों में लगा होता है लेकिन अगर आपकी कार में नहीं लगा है तो ये कोई चिंता की बात नहीं हैं, इसे आप बाहर से भी लगवा सकते हैं। ये एक सिक्युरिटी की तरह काम करता है, जिसे आप अपनी कार को आराम से सेफ रख सकते हैं। इसे आप दूर बैठकर भी एक बटन की मदद से लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। अगर आपकी कार से कोई छेड़छाड़ भी करता है तो इसमें लगा अलार्म बजने लगता है।

स्टेयरिंग लॉक

कार के लिए स्टीयरिंग लॉक भी आता है। इसके लगाने के बाद स्टेयरिंग रुक जाती है। जब तक आप इसे खोलगें नहीं तक तक इसका स्टेयरिंग घुमाया नहीं जाएगा। ऐसे में अगर कोई चोर आपकी कार का मेन लॉक खोलकर अंदर घुस भी जाता है तो आपकी कार बचने के चांसेस बने रहते हैं क्योंकि कार का स्टेरिंग लॉक रहता है।

एंटी थीफ कार व्हील टायर लॉक क्लैंप

इस कार को टायर के साथ सेट किया जाता है। जिससे कोई आपकी कार को ले ना जा सके। आप इन तरीको अपनाकर अपनी कार को आराम से पार्क कर सकते हैं। मार्केट में ये आपको आराम से उपलब्ध हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-

आखिर क्यों होता है कार के बोनट में 2 लॉक का इस्तेमाल? जानें इसके पीछे की वजह

Tata Motors price hike : टाटा मोटर्स ने दिया ग्राहकों को झटका, नए साल से बढ़ा दीं इन गाड़ियों की कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.