नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से लेकर अमेरिका, रूफ और चीन के राष्ट्रपतियों के कारों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। हम आपको दुनिया की सबसे महंगी कार के बारे में भी बताएंगे, जिसे इंगलैंड की रानी एलिजाबेथ के लिए बनाया गया था। इन कारों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बाहर ये किसी टैंक से कम नहीं हैं और अंदर से किसी 5-स्टार होटल से कम नहीं है। इन पर बम या गोलियों का असर नहीं होता है। इनमें कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। इन कारों की कीमत 100 करोड़ से भी ज्यादा तक जाती है। तो डालते हैं इन कारों पर एक नजर,

Maruti Suzuki Ritz की वाटर रेजिस्टेंट कार बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 

Bentley State Limousine

Bentley State Limousine को खासकर इंगलैंड की रानी के लिए बनाया गया था। इसकी कीमत 104 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। ब्रिटिश कार निर्माता ने दुनिया की सबसे महंगी कारों में से एक State Limousine को 2002 में रानी एलिजाबेथ की गोल्डेन जुबली के मौके के लिए बनाया था। इस कार की रूफ (छत) को इस तरह से बनाया गया था कि रानी इसमें से शाही अंदाज में निकल सकें। इसके दरवाजे 90 डिग्री तक खुलते हैं। यानी रानी इस कार से बिना झुके ही बाहर आ सकती थीं।

Photo Source: Sunday Times Driving

Cadillac One

Cadillac One की कीमत करीब 10.33 करोड़ रुपये है। इसकी ऊंचाई 18-फीट है और इसका वजन 8 टन। यह कार हथियारों से लैस है। इसके दरवाजे 8 इंच मोटे हैं। यह US के प्रसिडेंट की ऑफिशियल स्टेट कार है। इसकी खासियतों को देखते हुए इसे Beast नाम से बुलाया जाता है। इस कार को खासकर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए बनाया गया था। इसे अमेरिका की कार निर्माता General Motors ने बनाया था।

इसमें ऑक्सिजन की भी सुविधा दी गई है। इसमें आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप का ब्लड बैंक मौजूद रहता है। यह कार पर किसी IED बम का असर नहीं होता है। अंधेरे में काम करने के लिए इसमें नाइट विजन सिस्टम दिया गया है। Beast को चलाने वाला ड्राइवर CIA का हाईली ट्रेंड एजेंट होता है।

BMW 7 Series 760 Li और Range Rover Sport

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BMW 7 Series 760 Li में सवारी करते हैं। टॉप-ऑफ-द-लाइन 7 सीरीज को BMW का सबसे पावरफुल माना जाता है। इसका V12 Excellence वेरिएंट पहला M Performance मॉडल BMW 7 सीरीज सिडान पर बेस्ड है। इसमें सिग्नेचर xड्राइव ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) सिस्टम बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है। इसमें 6.6-लीटर, M Performance TwinPower Turbo 12-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 601 bhp की मैक्सिमम पावर और 800 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 8-स्पीड Steptronic Sport ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। यह कार केवल 3.7 सेकेंड्स में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है। 

वहीं, बात करें Range Rover Sport की तो PM मोदी BMW 7-Series 760 Li के अलावा इस कार में भी कई मौकों पर देखे गए हैं। Tata Motors की स्वामित्व वाली Land Rover Range Rover Sport पैनारॉमिक सनरूफ दिया गया है, जो रोडशो करने के लिए एक बेहतर विकल्प है।

Mahindra XUV500 के बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

Hongqi Limousine

Hongqi को अगर ट्रांसलेट करें तो इसका मतलब होता है 'red flag' यानी लाल झंडा। दरअसल लाल झंडा प्रतिक है चीन के कम्युनिस्ट विचारधारा का। यह चीन की सबसे महंगी कार है, जिसकी कीमत 5.52 करोड़ रुपये है। यह कार महज 8 सेकेंड्स में 0-100 किलोमीटर की रफ्तार को हासिल कर सकती है। इसकी लंबाई 18-फीट, चौड़ाई 6.5-फीट और ऊंचाई 5-फीट है। इसका वजन 3152 किलोग्राम है। चीन के राष्ट्रपति इस कार में सवारी करते हैं।

Photo Source: sputniknews.com

Cortege Aurus

पुतिन जिस Limousine में सफर करते हैं उसका नाम Cortege Aurus है। इसे बनाने में इंजीनियर्स को कुल 6 साल लगे। इसको पावर देने के लिए इसमें Porsche का इंजन दिया गया है। Cortege Aurus की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर यह कार नदी में गिर जाए तो यह डूबेगी नहीं बल्कि, तैरती रहेगी। इसके अलावा इसमें 8 इंच मोटी प्रोटेक्शन लेयर दी गई है, जिससे इसपर ग्रेनेड और रॉकेट लॉन्चर का भी असर नहीं होगा। इसमें नाइट विजन कैमरा, आंसू गैस, मशीनगन के साथ धमाका करने की भी क्षमता है।

यह कार बाहर से चलती फिरती टैंक है। इस पर मशीन गन, ग्रेनेड और रॉकेट लॉन्चर का असर नहीं पड़ता है। इसके अलावा कार के अंदर बैठे व्यक्ति पर कैमिकल हमले का भी असर नहीं होगा। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कार के अंदर ऑक्सीजन मास्क से लेकर ब्लड बैंक तक की सुविधा दी गई है। कार के पहिए पंचर होने के बाद भी चल सकते हैं। वहीं, कार के अंदर दिए लग्जरियस फीचर की बात करें तो यहां बैठे व्यक्ति को 5 स्टार होटल जैसा अनुभव मिलता है।

यह भी पढें:

सड़क हादसों में इस गलती से होती है सबसे ज्यादा मौत, ये हैं 5 बड़े कारण

10 गुना ज्यादा कटेगा चालान, कार मालिक के खिलाफ होगा केस- क्या है Modi 2.0 का प्लान?

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कटेगा 5 गुना चालान, बिना Helmet और Seat Belt लगेगा इतना जुर्माना

ट्रैफिक पुलिस पेड़ या खंबे के पीछे छिप कर क्यों काटती है चालान? ये है कारण 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप