नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki की तरफ से किए गए एक सर्वे में हैरान करने वाली बात सामने आई है। इससे पहले कि हम आपको इस सर्वे के बारे में बताएं उससे पहले यह जानना जरूरी है कि, क्या आपको पता है कि दिल्ली में हर साल 1600 लोगों की मौत सड़क हादसे में होती है? या फिर आपको यह पता है कि भारत में 80 फीसद सड़क हादसे ड्राइवर की गलती की वजह से होते हैं, जिनमें मौत का एक बड़ा कारण सीट बेल्ट न लगाना है। ऐसे में आज हम आपको Maruti Suzuki की तरफ से किए गए सर्वे के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लोगों ने बताया कि वो क्यों यात्रा के दौरान सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं। तो जानते हैं इन कारणों के बारे में, जिनकी लापरवाही से सबसे ज्यादा नुकसान होता है,

Mahindra XUV500 के बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

क्या डरपोक पहनते हैं सीटबेल्ट?

Maruti Suzuki के सर्वे में 40 फीसद लोगों का मानना रहा कि उनकी इमेज पर सीट बेल्ट अच्छा नहीं लगता है। इसमें से कई लोगों का यह भी मानना था कि डरने वाले लोग सीट बेल्ट बांधते हैं या सीट बेल्ट बांधने से लोग उन्हें डरपोक समझेंगे।

क्या होता है सीटबेल्ट से?

Maruti Suzuki के सर्वे में 34 फीसद लोगों का कहना है कि उन्हें नहीं लगता है कि हादसे के दौरान सीट बेल्ट उनका बचाव कर सकता है। यहां हैरान करने वाली बात यह भी है कि ज्यादा तर लोगों को यह भी नहीं पता कि सीट बेल्ट कैसे काम करता है और हादसे के दौरान यह उनकी कैसे रक्षा कर सकता है। जबकि, इसका सीधा सा जवाब है यह है कि हादसे के दौरान सीट बेल्ट आपको बांधे रखता है। इससे हादसे के दौरान आपका सर डैशबोर्ड से नहीं टकराता है। अगर आप सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं, तो हादसे के दौरान आप डैशबोड से टकरा सकते हैं। इसके अलावा आप शीशे से बाहर भी गिर सकते हैं।

Maruti Suzuki Ritz की वाटर रेजिस्टेंट कार बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 

पसंद नहीं है सीट बेल्ट पहनना

Maruti Suzuki के सर्वे के मुकाबिक युवा वर्ग को सीट बेल्ट पहनना पसंद नहीं है। सर्वे में 80 फीसद सिंगल लोगों ने माना कि उन्हें सीट बेल्ट पहनना पसंद नहीं है। वहीं, 66 फीसद शादीशुदा लोगों को सीट बेल्ट पहनना पसंद नहीं है। इस कड़ी में 50 फीसद ऐसे शादीशुदा लोग हैं जिनके बच्चे नहीं हैं।

क्या सीट बेल्ट से कपड़े खराब होते हैं?

Maruti Suzuki के सर्वे के मुताबिक करीब 32 फीसद लोग कपड़ों में सिलवट के डर से सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं। हालांकि, इसके लिए ग्राहक सीटबेल्ट में कुशन कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उनके कपड़ों में सिलवटें नहीं आएंगी। ऐसे में यह कभी न भूलें कि फैशन से ज्यादा आपकी जान कीमती है।

यह भी पढें:
सड़क हादसों में इस गलती से होती है सबसे ज्यादा मौत, ये हैं 5 बड़े कारण
10 गुना ज्यादा कटेगा चालान, कार मालिक के खिलाफ होगा केस- क्या है Modi 2.0 का प्लान?
ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कटेगा 5 गुना चालान, बिना Helmet और Seat Belt लगेगा इतना जुर्माना
ट्रैफिक पुलिस पेड़ या खंबे के पीछे छिप कर क्यों काटती है चालान? ये है कारण

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shridhar Mishra