Move to Jagran APP

भारत आ रही दुनिया की सबसे सस्ती Electric Car, एक बार चार्ज होकर चलेगी 351 km

Great Wall Motors भारतीय बाजार में Auto Expo 2020 में Ora R1 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को जल्द लॉन्च करेगी।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 12:52 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 02:56 PM (IST)
भारत आ रही दुनिया की सबसे सस्ती Electric Car, एक बार चार्ज होकर चलेगी 351 km
भारत आ रही दुनिया की सबसे सस्ती Electric Car, एक बार चार्ज होकर चलेगी 351 km

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जैसे-जैसे पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं वैसे-वैसे इसके विकल्प के तौर पर इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ती जा रही है। अगर बात एनर्जी बचाने की हो तो इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल कर काफी एनर्जी बचाई जा सकती है और पर्यावरण को प्रदूषण से भी दूषित होने से बचाया जा सकता है। अब फरवरी, 2020 में Auto Expo 2020 होने वाला है, जिसमें दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को शोकेस किया जाएगा। चीन की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी Great Wall Motors (GWM) अपनी इलेक्ट्रिक कार Ora R1 को भारत में लेकर आ रही है।

loksabha election banner

पावर और स्पेशिफिकेशन

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Ora R1 में 35 किलोवॉट की मोटर दी गई है। वहीं रेंज की बात की जाए तो Ora R1 एक बार चार्ज होकर 351 km की दूरी तय कर सकती है। टॉप स्पीड की बात की जाए तो यह इलेक्ट्रिक कार 100 km प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। कंपनी इस कार के साथ 3 साल या 1.20 लाख km के लिए और 8 साल या 1.50 लाख km के लिए फ्री सर्विसिंग उपलब्ध करवाएगी।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो भारतीय बाजार में Ora R1 की अनुमानित कीमत 6.23 लाख रुपये से 8 लाख रुपये के करीब हो सकती है। भारत में सरकार इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा दे रही है ताकि लोग पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करना शुरू करें। इसके चलते सरकार इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर सब्सिडी भी दे रही है।

ग्रेट वॉल मोटर्स अपने ORA ब्रांड के तहत तीन इलेक्ट्रिक कारें R1, R2 and iQ बेचती है। इसी के साथ Ora R1 आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस फीचर से लैस होकर आएगी और साथ में कनेक्टिविटी फीचर भी दिया जाएगा। इस कार का मालिक कार को "Hello, Ora" बोलकर चालू कर सकता है।

यह भी पढ़ें: मात्र 10 हजार रुपये में बुक करें Jawa Perak, चलाने में है बेहद स्टाइलिश

यह भी पढ़ें: Kia Seltos की कीमत में हुआ इजाफा, जानें कितनी महंगी हुई यह SUV


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.