Move to Jagran APP

चाबियों में डिफेक्ट से इंजन बंद होने की आशंका, Nissan ने अमेरिका में 8 लाख से ज्यादा एसयूवी वापस बुलाईं

निसान की गाड़ियां पूरी दुनिया में बिकती हैं। भारतीय बाजार में धमाल मचाने के लिए निसान रेनों के मिलकर कई नए मॉडलो पर काम कर रही है। कंपनी इस नए प्रोजेक्ट में 5300 करोड़ रुपए निवेश करेगी। (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Wed, 01 Mar 2023 08:33 PM (IST)Updated: Wed, 01 Mar 2023 08:33 PM (IST)
चाबियों में डिफेक्ट से इंजन बंद होने की आशंका, Nissan ने अमेरिका में 8 लाख से ज्यादा एसयूवी वापस बुलाईं
Nissan recalls over 800000 Lakh SUVs in USA and Canada, Know the Reason

नई दिल्ली, एजेंसी। Nissan अमेरिका और कनाडा में 8 लाख से अधिक छोटी एसयूवी को वापस बुला रहा है। इन गाड़ियों के इग्नीशिन के साथ समस्या है। जब उन्हें चलाया जा रहा है तो इग्निशन ठीक से काम नहीं करा रहा है। निसान के इस रिकॉल में 2014 से 2020 मॉडल की रफ एसयूवी के साथ 2017 से 2022 तक के रफ स्पोर्ट्स मॉडल शामिल हैं।

loksabha election banner

निसान का कहना है कि एसयूवी में जैकनाइफ फोल्डिंग चाबियां इस्तेमाल होती हैं, जो पूरी तरह से खुली नहीं रह सकती हैं। यदि चाभी को आंशिक रूप से मोड़कर चलाया जाता है, तो चालक का हाथ की-फोब से टच होता है, जिससे अनजाने में इंजन बंद हो जाता है।

इस वजह से असुरक्षित हो रही है कार

निसान का कहना है कि अचानक इग्नीशन बंद होने से इंजन की शक्ति और ब्रेकिंग कैपेसिटी प्रभवित होती हैं। ऐसे में अगर कोई दुर्घटना होती है तो एयर बैग फूलते नहीं हैं। कंपनी का कहना है कि उसे इस समस्या के कारण होने वाली किसी भी दुर्घटना की जानकारी नहीं है। निसान अभी तक कोई समाधान नहीं निकाल पाया है।

कार मालिकों को जल्द ही इस आशय की सूचना दी जाएगी कि वे चाभी के छल्ले के साथ कुछ और न जोड़ें और जल्द से जल्द अपनी एसयूवी को मरम्मत के लिए ले जाएं। अमेरिका के टॉप ऑटोमेकर में गिने जाने वाले निसान ने कहा है कि कार मालिकों को अपने डीलरों से संपर्क करना चाहिए।

फरवरी में वापस बुलाईं ये गाड़ियां

आपको बता दें कि लगभग 15 दिन पहले निसान ने उत्तरी अमेरिका में सीट बेल्ट और स्टीयरिंग व्हील में समस्या के कारण 463,000 से अधिक वाहनों को वापस बुलाया था। सीट बेल्ट और स्टीयरिंग व्हील में समस्या के कारण ये गाड़ियां चलने के लिए फिट नहीं मानी गई थीं। इसमें 2008 से 2011 तक के कुछ छोटे फ्रंटियर पिकअप, बड़े टाइटन पिकअप और अरमाडा एसयूवी जैसी गाड़ियां शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.