Move to Jagran APP

2021 में गई डेढ़ लाख से अधिक लोगों की जान, गाड़ी चलाते समय एक्सीडेंट से बचना है तो रखें इन बातों का ध्यान

भारत में हर रोज सड़को पर अनेक हादसे होते हैं जिसमें कई लोगों की मौत हो जाती है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार 2021 में कुल 412432 सड़क दुर्घटनाएं हुईं है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Thu, 29 Dec 2022 03:35 PM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2022 02:32 PM (IST)
2021 में गई डेढ़ लाख से अधिक लोगों की जान, गाड़ी चलाते समय एक्सीडेंट से बचना है तो रखें इन बातों का ध्यान
More than 4 lakh people lost their lives in 2021 keep these things in mind while driving

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सड़क पर वाहन चलाते समय कई बातों का ख्याल रखना चाहिए, वरना आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। सरकार भी अपनी तरफ से कई नियम बनाती है, ताकि लोग सुरक्षित अपने घरों तक पहुंच सकें। आपको बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में कुल 4,12,432 सड़क दुर्घटनाएं हुईं है, जिसमें से 1,53,972 लोगों की जान चली गई, जबकि 3,84,448 लोग घायल हुए है।

prime article banner

सड़क दुर्घटना- 2021 रिपोर्ट

भारत में सड़क दुर्घटना- 2021 शीर्षक से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि दुर्घटनाओं से जुड़े प्रमुख संकेतकों में 2019 की तुलना में भारत ने 2021 में बेहतर प्रदर्शन किया है। इतना ही नहीं, सड़क दुर्घटनाओं में 8.1 प्रतिशत की कमी आई और 2019 की तुलना में 2021 में चोटों में 14.8 प्रतिशत की कमी आई। हालांकि 2019 में इसी अवधि की तुलना में 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में देश में दुर्घटनाओं, मौतों और चोटों में कमी देखी गई है।

स्पीड का रखें ख्याल

हमेशा कार चलाते समय आपको स्पीड का अधिक ख्याल रखना है। वरना आप हादसे के शिकार हो सकते हैं। ओवरस्पीडिंग के कारण आपके साथ आस-पास के चालकों को भी दिक्कत होती है।

शराब पीकर ड्राइविंग न करें

कभी शराब पीकर गाड़ी न चलाएं, नहीं तो आप एक्सीडेंट के शिकार भी हो सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप पकड़े गए तो आपको जेल और भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

सीट बेल्ट लगाकर करें ड्राइविंग

कार में सीट बेल्ट लगाकर ही ड्राइव करें। कार के अंदर बैठे सभी लोगों को सीट बेल्ट लगाना चाहिए। सीट बेल्ट आपको बड़ी दुर्घटना से भी बचा सकता है। अगर आप बेल्ट को लगाकर रखेंगे तो आपकी दुर्घटना के समय जान बचने के चांस अधिक बढ़ जाते हैं।

ये भी पढ़ें-

कोहरे में बाइक चलाते समय नहीं होंगे दुर्घटना के शिकार, रखें इन बातों का ख्याल

क्यों संकट में है Elon musk की Tesla, नंबर वन कार ब्रांड की बिक्री में बड़ी गिरावट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.