Move to Jagran APP

Maruti Suzuki अपनी कारों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए करेगी सौर ऊर्जा का उपयोग

Maruti Suzuki India Ltd. ने अपनी ऊर्जा संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा के इस्तेमाल की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 29 May 2019 03:05 PM (IST)Updated: Thu, 30 May 2019 08:48 AM (IST)
Maruti Suzuki अपनी कारों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए करेगी सौर ऊर्जा का उपयोग
Maruti Suzuki अपनी कारों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए करेगी सौर ऊर्जा का उपयोग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पर्यावरण में सक्रिय योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध Maruti Suzuki India Ltd. ने अपनी ऊर्जा संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा के इस्तेमाल की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है। कंपनी ने हाल ही में अपनी गुरुग्राम यूनिट में 5 मेगावॉट के सोलर पावर प्लांट का शिलान्यास किया है। उम्मीद की जा रही है कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में इस कैप्टिव सोलर प्लांट का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

Maruti करीब 24 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिसके बाद CO2 के उत्सर्जन में सालाना 5390 टन तक कमी आने की उम्मीद है। यह मारुति सुजुकी का दूसरा सबसे बड़ा ग्रिड आधारित सोलर पावर प्लांट है। 2014 में 1 मेगावॉट क्षमता के पहले सोलर पावर प्लांट की स्थापना मनेसर में की गई थी।

सोलर पावर प्लांट से उत्पन्न ऊर्जा को कैप्टिव पावर प्लांट के अनुरूप बनाया जाएगा ताकि यह पावर प्लांट गुरुग्राम युनिट में ऊर्जा संबंधी जरूरतों को पूरा कर सके।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी एवं सीईओ, केनिची आयुकावा ने कहा, "सौर ऊर्जा, ऊर्जा का प्रभावी एवं बहुमुखी स्रोत है जो प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। कंपनी ने पर्यावरण के उनुकूल तकनीकों को अपनाने तथा कार्बन डाई ऑक्साईड के उत्सर्जन को कम करने के दृष्टिकोण के साथ और ऊर्जा की दिशा में यह अनूठी पहल की है। इस सोलर पावर प्लांट के माध्यम से हम अगले 25 वर्षों में अपने कारोबार की जरूरतों को नव्यकरणीय ऊर्जा से पूरा करेंगे। मारुति सुजुकी में हम अपने प्रोडक्ट्स, निर्माण प्रक्रियाओं एवं कारोबार संचालन में पर्यावरणम के अनुकूल पहलों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

यह भी पढ़ें:

2020 Hyundai i20 में मिल सकता है नए पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड DCT, जानें और क्या होगा खास

Tata Tiago NRG का AMT वर्जन लॉन्च, कीमत Rs 6.15 लाख

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.