नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hyundai Motor India (HMIL) ने हाल ही में Hyundai Venue लॉन्च की है जिसमें सबसे बड़ी विशेषता BlueLink कनेक्टेड एप और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ एक ऑप्शनल 7-स्पीड DCT है। इसमें सबसे खास बात यह है कि ये दोनों ही विशेषताएं कुछ ऐसी हैं, जो कि अगली जनरेशन i20 पर भी उपलब्ध हो सकती हैं, जो अगले साल के मध्य में भारत में लॉन्च होंगी। मौजूदा Hyundai i20 B2-सेगमेंट में दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है और Maruti Baleno को यह कड़ी टक्कर देता है। हालांकि, 2020 i20 अपने प्रतिद्वंद्वी के प्रभुत्व के लिए नए डिजाइन, एक बेहतर सुसज्जित केबिन और 7-स्पीड DCT के साथ पावरफुल 1.0 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल इंजन के साथ आ सकती है।

Hyundai Venue के लिए नया 1.0 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल इंजन 120 PS की पावर और 172Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात करें तो इसमें 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक और एक 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। ARAI फ्यूल रेटिंग के हिसाब से यह 18.27 kmpl का माइलेज देती है। अपकमिंग Hyundai i20 से भी समान आंकड़ों की उम्मीद करते हैं।

1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ अगली जनरेशन Hyundai i20 का मुकाबला Tata Altroz से होगा, जिसमें Nexon वाला 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटेड ट्रांसमिशन विकल्प दिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें कंपनी की लेटेस्ट कास्कैडिंग ग्रिल और कम्पोजिट लाइट मल्टी-टायर लाइटिंग व्यवस्था की जा सकती है। साइड प्रोफाइल बोल्ड क्रीज के साथ आएगी और इसमें बढ़ती बेल्टलाइन देखने को मिल सकती हैं। केबिन भी मौजूदा जनरेशन के मुकाबले बड़ा होगा और इसमें वायरलेस चार्जिंग, एक बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट यूनिट और कंपनी का BlueLink कनेक्टेड एप्स दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Tata Tiago NRG का AMT वर्जन लॉन्च, कीमत Rs 6.15 लाख

Hyundai Venue को मिल रहा ग्राहकों का साथ, अब तक मिली 20,000 से ज्यादा बुकिंग

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस