Move to Jagran APP

Maruti Suzuki ने रिकॉल की 17 हजार से अधिक गाड़ियां, लिस्ट में आपकी कार भी तो नहीं

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी 17362 कारों को रिकॉल किया है। कंपनी ने कहा है कि कार में मौजूद जो भी फॉल्ट है उसे कंपनी फ्री में ठीक करेगी। ग्राहक को कोई भी भुगतान नहीं करना होगा। ( जागरण फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Wed, 18 Jan 2023 09:56 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2023 10:39 AM (IST)
Maruti Suzuki recalls more than 17 thousand cars

नई दिल्ली, एजेंसी। देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी 17,362 कारों को रिकॉल किया है। इस लिस्ट में ऑल्टो के10 (Alto K10), एस-प्रेसो (S-Presso), ईको, ब्रेजा (Brezza), बलेनो (Baleno) और ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) जैसे बड़े मॉडल शामिल हैं। कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में ये जानकारी दी है कि एयरबैग कंट्रोलर में फॉल्ट के चलते इन गाड़ियों को रिकॉल किया जा रहा है। ऐसी कारों की मैनुफैक्चरिंग 8 दिसंबर 2022 से 12 जनवरी 2023 के बीच हुई है।

loksabha election banner

बिना किसी भुगतान के ठीक होगी खराबी

मारुति सुजुकी ने कहा है कि कार में जो भी फॉल्ट है, उसे कंपनी फ्री में ठीक करेगी। इसके लिए ग्राहकों को किसी भी तरह की भुगतान करने की जरूरत नहीं है। 

कंपनी की सलाह

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि इन कारों को एयरबैग कंट्रोल का निरीक्षण करने और बदलने के लिए रिकॉल किया जा रहा है। इसमें फॉल्ट के कारण कारों को वापस बुलाया जा रहा है। इसमें एयरबैग (Airbags) और सीट बेल्ट प्रिटेंशनर्स (seat belt pretensioners) के ठीक से काम न करने के कारण आपको दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है।

कंपनी ने कहा कि अधिक सावधानी बरतते हुए संदिग्ध वाहनों के मालिकों को सलाह को सलाह दी है कि जब तक आपके वाहन के प्रभावित हिस्से को बदला नहीं जाता है तब तक उसे न चलाएं और न ही इसका इस्तेमाल करें। कंपनी की तरफ से वापस बुलाई गई कारों के ऐसे कस्टमर्स को ऑथराइज्ड वर्कशॉप से जल्द ही संदेश भेजा जाएगा।

मंहगी हुईं मारुति की गाड़ियां

आपको बता दें कि कंपनी ने अपने सभी वाहनों की कीमत में 1.1 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है। कंपनी ने कीमत में बढ़ोतरी, बढ़ती लागत के प्रभाव के कारण की है। अप्रैल 2023 से लागू सख्त उत्सर्जन मानदंडों के मुताबिक भी मॉडल रेंज को अपडेट करने के लिए प्रावधान करेगी।

ये भी पढ़ें-

AUTO EXPO 2023 : ऑटो एक्सपो में रहा इन SUVs का जलवा, यहां देखें लिस्ट

High-Mileage Car: माइलेज के साथ बचत भी होगी 'हाई', इन कारों को खरीदने से पहले बस देख लें ये जरूरी चीजें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.