नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Maruti Suzuki ने Alto 800 और Alto K10 की बढ़ी कीमतों की घोषणा कर दी है। नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं। कंपनी ने Alto 800 की एंट्री लेवल वेरिएंट्स की कीमतों में 10,000 रुपये तक बढ़ोतरी की है। वहीं, Alto K10 7,000 रुपये महंगी हो गई है। नई कीमतों के लागू होने के बाद Alto 800 की शुरुआती दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 2.62 लाख रुपये हो गई है। Alto K10 की एंट्री लेवल LX वेरिएंट की शुरुआती दिल्ली एक्स शोरूम कीमत 3.38 लाख रुपये हो गई है।

दरअसल कंपनी ने पहले ही बता दिया था कि उसकी कारें नए साल में महंगी हो जाएंगी। कंपनी का कहना था कि वस्तु कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों में बढ़ोतरी के चलते कंपनी के वाहनों की लागत पर असर पड़ रहा है। इसके कारण कंपनी अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी, जिससे इस अतिरिक्त लागत का कुछ भार ग्राहकों को उठाना होगा। कंपनी की तरफ से बताया गया था कि मॉडल्स के आधार पर बढ़ी कीमतें तय की जाएंगी।

बता दें कि Alto साल 2018 में Maruti Suzuki की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। पिछले साल दिसंबर महीने में इसकी 25.121 एंट्री-लेवल कारें भारत में बिकी। दिसंबर साल 2017 से तुलना करने पर Alto को 23 फीसद का ईयर-ऑन-ईयर ग्रोथ हुआ है।

Alto की कीमत में आई 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी से इसकी बिक्री पर असर पड़ सकता है। ऐसे में मारुति अपनी बिक्री को इस साल बढ़ाने के लिए लिमिटेड एडिशन वाले कार लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने पिछले साल भी इसी रणनीति को अपनाया था।

Alto 800 में पावर के लिए 796 सीसी, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 47 PS की मैक्सिमम पावर और 69 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। ARAI के मुताबिक Alto 800 में 24.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। यह हैचबैक STD, LX, LXI और VXI वेरिएंट में उपलब्ध है।

वहीं, Maruti Suzuki Alto K10 में पावर के लिए 1.0 लीटर का K-Series इंजन दिया गया है। इसका इंजन 68 PS की मैक्सिमम पावर और 90 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प मिलता है। कंपनी के मुताबिक दोनों ही मॉडल में 24.07 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।  

यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स

Posted By: Shridhar Mishra